Bhopal News: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शक्ति नगर से कॅरियर कॉलेज तक करीब एक किलोमीटर लम्बी नई 6 लेन सड़क बनाई जाएगी, जिसके लिए डीआर तैयार करने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। सड़क निर्माण के लिए आड़े आ रही भेल की एनओसी भी पीडब्ल्यूडी को मिल गई है। इस सड़के के बनने से कई इलाकों के लिए आना जाना आसान हो जाएगा।

होशंगाबाद रोड व एम्स, साकेत नगर से रायसेन रोड तक आना जाना होगा आसान
इस सड़क के बन जाने से साकेत नगर, शक्ति नगर, पंचवटी, अरविंद विहार, कटारा हिल्स, बागसेवनिया, दानिश नगर के साथ ही होशंगाबाद रोड व एम्स साकेत नगर से रायसेन रोड तक आना जाना आसान होगा। पुराने शहर के लोगों को एम्स पहुंचना आसान होगा। अभी यहां तक पहुंचने के लिए 5 से 10 किमी तक का चक्कर लगाना पड़ता है। इस सड़क के बीच पड़ने वाले दो नाले शक्ति नगर का नाला और अन्ना नगर के नाले पर पुल बनाया जाएगा।

कई वर्षों से प्रस्तावित थी यह सड़क
शक्ति नगर से कॅरियर कॉलेज तक करीब एक किमी लम्बी नई 6 लेन सड़क की जब डीपीआर तैयार हुई थी, तब राजधानी परियोजना प्रशासन (सीपीए) अस्तित्व में था। उसके बाद सीपीए खत्म होने के बाद यह काम पीडब्ल्यूडी को सौप दिया गया। उस दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर थे, जिन्होंने कई प्रयास किए थे कि भेल से एनओसी मिल जाए। हालांकि भेल की एनओसी नहीं मिलने के कारण सड़क का निर्माण रुका हुआ था, जबकि इसके लिए 7 करोड़ रुपए पहले ही मंजूर हो चुके हैं।

नई फोरलेन सड़कों का भी चल रहा है निर्माण
शक्ति नगर से कॅरियर कॉलेज तक बनने वाली सिक्सलेन सड़क के बनने के बाद आसपास की फोरलेन सड़कों का सौन्दर्यीकरण भी किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग विभागों को जिम्मा सौंपा गया है। लोकसभा चुनाव के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और एक साल में सभी निर्माण कार्य पूरे हो जाएंगे। आचार संहिता खत्म होने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा। जेके रोड 18 करोड़ रुपए की लागत से नई तकनीक से बन रही है। दुर्गा नगर होशंगाबाद रोड से बरखेड़ा के बजरंग मार्केट की सड़क का एम्स के पास रुका हुआ काम शुरू हो चुका है। वहीं बजरंग मार्केट से बरखेड़ा पठानी व आधारशिला तक सड़क बन चुकी है।