आशीष नामदेव, भोपाल। रविवार को शामिल हुए सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने घोषणा की है कि नरेला क्षेत्र के सभी ऐतिहासिक धरोहरों को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्लान बनाया जाएगा। सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा अंतर्गत नवीन नगर ऐशबाग स्थित भोपाल रियासत के प्रधानमंत्री रहे राजा खुशवक्त राय सक्सेना के समाधि स्थल व ऐतिहासिक बावड़ी के स्वच्छता अभियान में सम्मिलित हुए। 

सारंग ने बावड़ी में किया श्रमदान
इस दौरान उन्होंने बावड़ी के आसपास स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान किया, साथ ही स्मारक का अवलोकन भी किया। मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा अंतर्गत ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण व जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। वहीं अब इसे और वृहद रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नरेला क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक स्मारकों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए विस्तृत प्लान तैयार किया जाएगा।

राजा खुशवक्त राय सक्सेना का समाधी स्थल हिंदू स्मारक के रूप में दर्ज
राजा खुशवक्त राय सक्सेना करीब 200 साल पूर्व भोपाल रियासत के प्रधानमंत्री थे। उन्होंने करीब 57 साल तक इस पद पर कार्य संभाला। भोपाल रियासत में ऐतिहासिक इमारतें ताजमहल और मोती मस्जिद का निर्माण भी उन्हीं के कार्यकाल में शुरू हुआ था। उल्लेखनीय है कि नवीन नगर में उनका समाधि स्थल और उसके सामने स्थित बावड़ी भोपाल गजट में एकमात्र हिंदू स्मारक के रूप में दर्ज हैं।