MP News: भारत सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित स्टार्स (स्ट्रेंथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स) प्रोजेक्ट के अंतर्गत 'राष्ट्रीय नॉलेज शेयरिंग कार्यशाला' का आयोजन 30 सितंबर से भोपाल में किया जाएगा। यह दो दिवसीय कार्यशाला 17 राज्यों के शिक्षा सचिवों, राज्य परियोजना निदेशकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की सहभागिता के साथ होगी। बता दें, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इस कार्यशाला के आयोजन की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश को सौंपे जाने पर केंद्र सरकार का धन्यवाद किया है। उन्होंने इस कार्यशाला से निकलने वाले निष्कर्षों का लाभ प्रदेश के स्कूलों और विद्यार्थियों को मिलने की बात कही। 

कार्यशाला का प्रमुख उद्देश्य
इस कार्यशाला का प्रमुख उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में राज्यों के बीच ज्ञान और अनुभव साझा करना है। इसके अंतर्गत, राज्यों में शिक्षा से संबंधित चुनौतियों की पहचान की जाएगी और उन उत्कृष्ट कार्यक्रमों को दूसरे राज्यों में लागू करने के लिए अनुभव साझा किए जाएंगे। 

कार्यक्रम का उद्घाटन 30 सितंबर को होगा
इस कार्यशाला का उद्घाटन 30 सितंबर को सुबह 10 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह और केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार द्वारा किया जाएगा। पहले दिन 'स्कूल-टू-वर्क ट्रांज़िशन' विषय पर सत्र आयोजित किए जाएंगे, जबकि दूसरे दिन 'मूल्यांकन प्रणाली को मजबूत बनाने' पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। स्कूल-टू-वर्क ट्रांज़िशन के सत्र में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, NCF और NCRF जैसी नीतियों की भूमिका पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा, स्किल शिक्षा, कैरियर परामर्श, उद्योग के साथ साझेदारी और स्किल हब की स्थापना पर भी विचार-मंथन किया जाएगा।

 12 अन्य राज्यों के स्कूल शिक्षा सचिव होंगे शामिल 
स्टार्स प्रोजेक्ट वर्तमान में 6 राज्यों—मध्यप्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान, केरल, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र में संचालित है। इन राज्यों के साथ बिहार और छत्तीसगढ़ को भी जोड़ा गया है ताकि उनके बीच अनुभवों का आदान-प्रदान किया जा सके। इस कार्यशाला में इन 6 राज्यों के अलावा 12 अन्य राज्यों के स्कूल शिक्षा सचिव भी शामिल होंगे।