भोपाल( संजीव सक्सेना) । सरोजिनी नायडू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को युवा उत्सव कार्यक्रम 2024 का शुभारंभ प्राचार्य डॉ सुरेंद्र बिहारी गोस्वामी ने किया। इस अवसर पर डॉ गोस्वामी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा उत्सव हमारे मन की उमंग एवं उल्लास के अभिव्यक्ति का एक माध्यम है। बताया की छात्राओं के अंतरमन के उत्सव को विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से बाहर लेकर आने की प्रक्रिया युवा उत्सव है। कालेज में पहले दिन वाद-विवाद, रंगोली एवं कोलाज निर्माण जैसी अनूठी विधाओं का आयोजन किया गया। 

वाद-विवाद प्रतियोगिता में इस सदन की राय में सोशल मीडिया से हमारी निजता को खतरा है विषय रहा। वक्तृत्वता प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त बीए तृतीय वर्ष  की छात्रा कुमारी अपर्णा चैबे ने ऑनलाइन शिक्षा पर वक्तव्य दिया। आनलाइन शिक्षा के महत्व को उजागर करते हुए उन्होंने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा पद्धति में आप कहीं भी कभी भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन शिक्षा में गुरु शिष्य के मध्य के जीवन संबंध एवं संवाद का अभाव बताकर ऑनलाइन शिक्षा की कमी को भी उजागर किया।

प्रतियोगिता में इन्होंने पाया स्थान:
बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा कुमारी अनुष्का बरदिया ने ऑनलाइन शिक्षा के बारे में बताया की ऑनलाइन शिक्षा में हम एक ही लेक्चर को बार-बार तो सुन सकते हैं, लेकिन गुरु के समक्ष प्रत्यक्ष उपस्थिति न होने से हमारा मन अन्य कार्योंं में भी विभक्ति रहता है। फल स्वरुप शिक्षा ग्राह्यता की आवश्यक एकाग्रता में कमी आ जाती है। रंगोली प्रतियोगिता में बीएससी तृतीय वर्ष की प्रियंका बघेल बी.कॉम तृतीय वर्ष की अनुप्रिया बाथम और बीसीए तृतीय वर्ष की शिवानी साहू ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।