भोपाल। राजधानी के कमला नगर थाना क्षेत्र स्थित रेडक्लिफ स्कूल में 3 साल की मासूम से दुष्कर्म का मामला सामने आने के बाद अब स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका कंट्रोल अपने हाथों में ले लिया है। स्कूल का संचालन अब विभाग करेगा। इसके लिए एक प्राचार्य को यहां का प्रभार दिया गया है। घटना के बाद सील किया गए स्कूल को गुरूवार प्रशासन की टीम ने खोल दिया है। बच्चों और उनके अभिभावकों की इसकी सूचना भिजवाई हैं। संभवतः यह प्रदेश का पहला मामला है, जब स्कूल शिक्षा विभाग ने किसी निजी स्कूल की व्यवस्था अपने हाथ में ली है।   

जिला शिक्षा अधिकारी नरेंद्र कुमार अहिरवार ने बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय से आदेश मिलने के बाद यह कार्यवाही की गई है। स्कूल के 324 बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी, जिसे देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है। स्कूल खुलवाने के साथ ही बच्चों और अभिभावकों को सूचना देने के निर्देश दिए हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्मार्ट सिटी CEO से हरिभूमि की खास बातचीत: कंपनी अटल पथ में बेचेगी 30 प्लॉट, यहां बनेगा शहर का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक सब स्टेशन

बैरसिया स्थित शासकीय हाई स्कूल जम्मू सरकला के प्राचार्य ब्रजेंद्र कुमार कटारे को प्राचार्य की जिम्मेदारी दी गई है। उनकी निगरानी में ही स्कूल का संचालन किया जाएगा। स्कूल की मान्यता अगले सत्र से रिन्यू नहीं की जाएगी। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र को प्रस्ताव भेज दिया गया है। प्राचार्य द्वारा अभिभावकों के साथ बैठक की जाएगी और पूरी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी। पूरे स्टाफ का पुलिस सत्यापन होगा। जो भी कमी हैं, उन्हें पूरा कराया जाएगा। छोटे बच्चों के लिए केयर टेकर की संख्या बढ़ाई जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि मामला सामने आने के बाद 6 सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने लोक शिक्षण संचालनालय को प्रस्ताव भेजा था। मामले में जांच के लिए दो टीमें बनाई गई थीं। पहली जांच रिपोर्ट में बच्चियों की सुरक्षा को लेकर स्कूल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आई थी। वहीं, दूसरी कमेटी ने स्कूल के संचालन को लेकर अपनी रिपोर्ट कलेक्टर को दी।