Logo
MP News: भोपाल में रेलवे अधिकारी और सांसदों के बीच बैठक रही, जिसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।

कपिल देव श्रीवास्तव, भोपाल। भोपालवासियों को जल्द ही रेलवे सुविधा को लेकर कई सौगात मिल सकेगी। इसमें एक तो बहुत जल्द से जल्द निशातपुरा रेलवे स्टेशन से रेल यातायात शुरू हो जाएगा। तो वहीं भोपाल से लखनऊ के लिए एक वंदेभारत एक्सप्रेस चल सकेगी। इसी तरह रानीकमलापति से पुणे के लिए चलने वाली वीकली ट्रेन को नियमित रूप से चलाने को लेकर प्रस्ताव रेलवे अधिकारियों को दिया है। यह बात भोपाल सांसद आलोक शर्मा, ने शुक्रवार को पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले लोकसभा क्षेत्रों के सांसदों और महाप्रबंधक व डीआरएम के साथ एक निजी होटल में बैठक में कही। 

इस बैठक में सागर डॉक्टर लता वानखेड़े, ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाहा, खंडवा ज्ञानेश्वर पाटिल, देवास महेंद्र सिंह सोलंकी, नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी और राज्यसभा सांसद माया नारोलिया शामिल रहीं। वहीं रेलवे की तरफ से पश्चिम मध्य रेलवे की जीएम शोभना बांदोपाध्याय, डीआरएम देवाशीष त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

मुंबई के लिए नया वैकल्पिक रूट शुरू करने का सुझाव दिया
सांसद आलोक शर्मा ने बताया कि मालवा एक्सप्रेस को भोपाल की बजाय निशातपुरा स्टेशन से चलाने की मांग की है, इसके अलावा निशातपुरा स्टेशन को लेकर भी हमारी चर्चा हुई है, जल्द ही इसे भोपाल की जनता के लिए शुरू किया जाएगा। मैं जल्द ही रेलवे अधिकारियों के साथ निशातपुरा स्टेशन का निरीक्षण करूंगा। सांसद आलोक शर्मा ने बताया कि हमने यहां पर कई तरह की मांगे और सुझाव रखे हैं। इसके अलावा यहां से महाराष्ट्र या मुंबई के लिए एक ऑप्शनल ट्रेन चलाने की बात भी की है। 

यह ट्रेन जो संत हिरदाराम नगर, सीहोर, सूरत के रास्ते महाराष्ट्र जाएगी क्योंकि लगातार हमारे पास सुझाव आ रहे थे। मुंबई जाने के लिए इटारसी-खंडवा होते हुए जाना पड़ता था। कई बार इस रूट पर मेंटेनेंस कार्य चलते हैं। जिससे ट्रेन भी लेट होती हैं। इस तरह से एक नया वैकल्पिक रूट भी मुंबई के लिए भोपाल से तैयार हो सकेगा।

ये भी पढ़ें: MP by-election: दिग्विजय पर कार्तिकेय का पलटवार, बोले- चाचाजी! सीखना तो हम आपसे भी चाहते थे, लेकिन 10 सालों में कुछ किया नहीं

बैरसिया रेलवे लाइन के सर्वे पर भी हुई बात
सांसद आलोक शर्मा ने बताया कि काफी लंबे समय से बैरसिया के लिए रेलवे लाइन की बात चल रही है, हमारी इस संबंध में भी रेलवे से चर्चा हुई है। बैरसिया रेलवे लाइन का सर्वे जल्द से जल्द करवाए। उन्होंने बताया कि हमें उम्मीद है कि रेलवे इस सर्वे का काम जल्द शुरू करेगा।

लखनऊ चेयर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का प्रस्ताव दिया है
भोपाल से लखनऊ के लिए एक चेयर कार वंदे भारत और भोपाल से बिहार के लिए भी एक स्लीपर वंदे भारत का सुझाव भी मैंने दिया है। वहीं सीहोर से सीधे प्रयागराज जाने वाली ट्रेनों को भी सीहोर हॉल्ट दिए जाने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा भोपाल एक्सप्रेस को मथुरा मे हॉल्ट दिए जाने का प्रस्ताव दिया है। इसको लेकर हम प्रयागराज मंडल के अधिकारियों से भी चर्चाकरेंगे। वहीं पुणे, बेंगलुरु के लिए भी रोजाना एक ट्रेन चलाने को लेकर सुझाव दिया है क्योंकि जो ट्रेन पुणे जाती है वह वीकली ट्रेन है। यहां से बड़ी संख्या में छात्र व नौकरी के लिए युवक जाते है। जिनको सीट नहीं मिल पाती है। रोजाना ट्रेन चलेगी तो यह समस्या दूर हो जाएगी। वहीं भोपाल से इटारसी मैमू ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा भोपाल से उदयपुर, रानी कमलापति से सूरत के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने सुझाव दिया है।

वंदे भारत को बीना पर हाल्ट दिया जाए
इस बैठक में शामिल सागर सांसद डॉ. लता वानखेड़े ने शताब्दी एक्सप्रेस की तरह वंदेभारत एक्सप्रेस को बीना स्टेशन पर हाल्ट देने की प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा सिरोंज-लटेरी-कुरवाई-शमशाबाद नई रेल लाइन बनाने और भोपाल से सागर के बीच वंदे मेट्रो चलाने का सुझाव दिया। तो वहीं ग्वालियर सांसद भारत सिंह कुशवाहा ने ग्वालियर से गुना के बीच मेमू ट्रेन के फेरे बढाने एवं गाड़ी संख्या 14317 इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस का मोहना स्टेशन पर हाल्ट प्रदान करने का सुझाव दिया। देवास सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी ने सूरत-मुजफ्फरपुर-सूरत एक्सप्रेस का शाजापुर में ठहराव देने और सामान्य श्रेणी व आरक्षित श्रेणी के टिकट काउंटरों को अलग करने का सुझाव दिया।  शाजापुर से दो नई ट्रेन चलाने की मांग रखी है, इसमें एक ट्रेन मुजफ्फरपुर और दूसरी बांद्रा टर्मिनल के लिए हो। इसी तरह सांसद नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी ने बनापुरा में कामायनी एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस के ठहराव देने का सुझाव दिया।

jindal steel jindal logo hbm ad
5379487