भोपाल (आनंद सक्सेना): स्मार्ट सिटी कंपनी ने अब अटल पथ जैसे काम पूरे होने के बाद अब नए काम शुरू कर दिए हैं। साउथ और नॉर्थ टीटी नगर में कंपनी के कुल 42 भू-खंड हैं, जिनमें से 12 के टेंडर होने के बाद अब उनके आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं शेष बचे 30 भू-खंड को बेचने की प्रक्रिया अब शुरू की गई है। काफी समय से अटल पथ के आसपास विकास कार्य को लेकर प्लानिंग हो रही थी, उस पर अमल अब होना शुरू हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ किरोड़ी लाल मीना से हरिभूमि ने गुरुवार को खास बातचीत की। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी कंपनी लगातार हर क्षेत्र में काम कर रही है। भोपाल विकास के साथ ही आईटी व अन्य क्षेत्र में कंपनी ने अपनी पहचान बनाई है। साउथ टीटी नगर में बिजली कंपनी का स्मार्ट सब स्टेशन काम करने लगा है। जबकि शहर का सबसे बड़ा 133 केवी का सब स्टेशन सुभाष नगर में स्लाटर हाउस की जगह बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके पहले 20,000 स्मार्ट स्ट्रीट लगा दी गईं और स्मार्ट पोल लगा दिए गए। वहीं, बैरागढ़ बस स्टैंड पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन ने काम शुरू कर दिया है। अब गोविंदपुरा और न्यू मार्केट मल्टी पार्किंग में दो चार्जिंग स्टेशन और बन रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: भोपाल में BPL परिवारों के लिए खुशखबरी, PDS राशन में बढ़ाई गेहूं की मात्रा; जानें अब कितना मिलेगा गेहूं-चावल

ट्रैफिक सिग्नल सहित कई काम पूरे हो चुके
सीईओ के अनुसार, राजधानी में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए सिग्नल और कैमरे लगातार काम कर रहे हैं। इसके अलावा सड़क सुधारने का काम भी चल रहा है। वाहन चेकिंग और ट्रैकिंग के लिए पूरे शहर में कैमरे भी लगे हैं। स्मार्ट सिटी के द्वारा भोपाल में अभी तक जो कार्य किए गए उनकी सूची लंबी है। यह काम सभी को दिख भी रहे हैं।

कलेक्टर बैठक में न पहुंचने की चर्चा
सीईओ किरोड़ी लाल मीना से जब हरिभूमि ने पूछा कि पिछले दिनों प्रभारी मंत्री की बैठक में कलेक्ट्रेट क्यों नहीं पहुंच पाए? इसे लेकर सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी व्यक्त की और कलेक्टर ने भी आपको फोन लगाया था। उन्होंने कहा कि कलेक्टर की अनुमति लेकर ही दूसरी बैठक में गया था।