Bhopal State level Teacher award: मध्य प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 14 शिक्षक राज्य स्तरीय सम्मान के लिए चयनित हुए हैं। राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री मोहन यादव शुक्रवार, 25 अक्टूबर को भोपाल स्थित प्रशसनिक अकादमी में इनका सम्मान करेंगे। सम्मानित होने वाले हर शिक्षक की एक अपनी कहानी है। आइए जानते हैं उनकी सफलता का राज।

वीडियो देखें..

सम्मानित होने वाली शिक्षकों की सूची में पहला नाम शीला पटेल का है। जो दहोह जिले के पथरिया जनपद शिक्षा केंद्र की प्राथमिक शाला देवारन में शिक्षक हैं। स्कूल के अलावा वह दूरस्त इलाकों में मोहल्ले क्लास के जरिए बच्चों और महिलाओं को शिक्षक करती हैं। अपनी कर्मठ कार्यशैली और नवाचारों के चलते स्कूल में बेहतर महौल निर्मित किया है। 

इंदौर जिले की एकलब्य आवासीय विद्यालय महू के शिक्षक जगदीश सोलंकी अपनी उत्कृष्ट कार्यशैली के लिए प्रसिद्ध हैं। इनके पढ़ाए 65 से अधिक स्टूडेंट्स ने नीट और 35 से अधिक जेईई मेंस क्लियर किया है। आदिवासी समुदाय से आने वाले इन विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा पास करना आसान नहीं था, लेकिन फिजिक्स के टीचर जगदीश सोलंकी ने अपने नवाचरों और तकनीकी प्रयोगों से इसे आसान बना दिया। 

 54 लाख विद्यार्थियों को मिलेंगे 324 करोड़ 
सीएम इस दौरान प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में अध्ययनरत 54 लाख विद्यार्थियों के बैंक खातों में 324 करोड़ की राशि जारी करेंगे। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इस वर्ष का राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 25 अक्टूबर को भोपाल के आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी के स्वर्ण जयंती हॉल में प्रात: 10:30 बजे आयोजित किया जा रहा है।