Bhopal Today News 1 October: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

भोपाल की बड़ी खबरें; Bhopal Today News Update 

  • भोपाल में यहां गुल रहेगी बिजली
    सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक: रचना नगर, कैलाश नगर, जनता क्वार्टर, सुदामा नगर, सुभाष नगर, अभिरुचि, नगर निगम फिल्टर प्लांट एवं आसपास के इलाके।
    सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक: शंकर गार्डन, आनंद नगर, राजीव गांधी कॉलोनी एवं आसपास के इलाके।
    सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक: नादिर कॉम्प्लेक्स, श्यामला हिल्स, वायरलेस कॉलोनी एवं आसपास के क्षेत्र।
    सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक: विराशा हाइट्स, दानिश कुंज-2, 3, 4 और 5, जेके टाउन, सिद्धि समृद्धि हाइट्स व आसपास के इलाके।  
  • द्वारकाधाम और गोकुलधाम का कनेक्शन काटा 
    विद्युत वितरण कंपनी ने सोमवार को भोपाल की न्यू जेल रोड स्थित द्वारकाधाम और गोकुलधाम के बिजली कनेक्शन काट दिए। इससे करीब 1100 परिवारों को परेशानी हुई। बिजली काटे जाने के बाद गुस्साए रहवासियों ने एसडीएम आदित्य जैन को ज्ञापन देकर आक्रोश जताया। कहा, बिल्डर ने बिल नहीं भरा तो इसकी सजा हमें क्यों दी जा रही है।  
  • यह ट्रेनें निरस्त 
    बिरसिंहपुर स्टेशन को तीसरी रेललाइन से जोड़ने का काम 3 अक्टूबर को शुरू होगा। इसके लिए बिलासपुर-इंदौर, नर्मदा एक्सप्रेस, भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस और अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस को अलग अलग डेट पर निरस्त किया गया है। 
  • दीवाली स्पेशल ट्रेनें
    रेलवे ने दिवाली पर स्पेशल ट्रेन शुरू की है। भोपाल, इटारसी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, कटनी, सतना, भोपाल, खंडवा और बीना स्टेशनों से करीब 22 स्पेशल ट्रेनें गुजरेंगी। रेल यात्री इन ट्रेनों में टिकिट की बुकिंग कर सफर के दौरान भीड़-भाड़ और परेशानी से बच सकते हैं।  
  • भोपाल के प्रमुख इवेंट 
    खादी महोत्सव: भोपाल हाट परिसर में इन दिनों राष्ट्रीय खादी महोत्सव चल रहा है। 8 अक्टूबर तक इसमें खादी कपड़े खरीद सकते हैं। महोत्सव में हैंडमेड सामान भी खरीदा जा सकता है। 
    फिल्म प्रदर्शन: शौर्य स्माकर में मंगलवार शाम 4 बजे सैन्य फिल्म 'द वाइब्रेंट यूथ' का प्रदर्शन किया जाएगा। यह फिल्म देखने के लिए एंट्री टिकट लेना होगा।
    करवा चौथ सेल: बिट्‌टन मार्केट स्थित दशहरा मैदान में करवा चौथ स्पेशल सेल चल रही है। 7 अक्टूबर तक यहां पर साड़ियां, ज्वेलरी समेत होम डेकोरेटिव के सामान खरीदे जा सकते हैं।
  • ऑफलाइन एडमिशन 23 तक
    प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में बीबीए और बीसीए कोर्सेस में ऑफलाइन एडमिशन 23 अक्टूबर तक होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने पोर्टल पर डेटा अपलोड किए जाने की अनुमति दी है। सभी अतिरिक्त क्षेत्रीय संचालकों और प्रिंसिपल को निर्देशित किए गए हैं। प्रवेश पोर्टल पर डेटा रोजाना अपलोड करना होगा

  • उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन की संचालन अवधि बढ़ी 
    उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन (09313) की संचालन अवधि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 तक कर दी गई है। इसकी प्रकार भोपाल-उज्जैन स्पेशल ट्रेन (09314) भी अब 1 जनवरी 2025 तक संचालित होगी। रेलवे की अधिकृत पूछताछ सेवा NTES/139 पर संपर्क कर भी गाड़ी की सही स्थिति पता की जा सकती है।

  • पुराने भोपाल में रूट डायवर्सन
    अल्पना तिराहे से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर वनवे मार्ग किया गया है। यहां एक तरफ का रास्ता बंद है। लिहाजा, यात्री दूसरी लेन पर ही आवागमन करेंगे। रूट डायवर्सन की यह व्यवस्था 19 सितंबर से लागू है और 18 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगी।