Bhopal Today News 6 October: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

भोपाल की इन कॉलोनियों में बिजली कटौती

  • सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक रामेश्वरम् डीलक्स, अरविंद विहार, हाउसिंग बोर्ड क्वार्टर, चिंतामण रोड, चौक बाजार, चार बत्ती चौराहा, हाथीखाना, इब्राहिमपुरा, सुल्तानिया रोड, पीर गेट, नूरमहल रोड, रेतघाट, यूनानी सफा खाना, मड़वई एवं आसपास के इलाके।
  • सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक आई-एच सेक्टर, इंडस्ट्यिल एरिया, सुभाष नगर, एकता पुरी, सेमरा गेट, कैलाश नगर, दुर्गा नगर एवं आसपास के क्षेत्र।
  • सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक बरखेड़ीकलां, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, गौरव नगर, इशान विस्टा कॉलोनी एवं आसपास के इलाके।
  • सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक गुलमोहर, डीके गोल्ड, बसंतकुंज, सवोय अपॉर्टमेंट, श्वेता कॉम्पलेक्स एवं आसपास के इलाके।
  • सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक जानकी नगर एवं आसपास के क्षेत्र।

भोपाल में सामाजिक-राजनीतिक कार्यक्रम

  • 10:30 बजे सीएम पदश्री दुर्गा बाई के निवास पर पुराने थाने के पीछे कोटरा सुल्तानाबाद जाएंगे
  • 11 बजे- रविन्द्र भवन में मप्र शिक्षक संघ द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह। सीएम आमंत्रित हैं
  • दोपहर 1:15 बजे गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में कन्या पूजन में शामिल होंगे।
  • शाम 6 बजे नरेला शंकरी तिराहे पर बजरंग दल का त्रिशूल दीक्षा कार्यक्रम में बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक नीरज दोनेरिया मौजूद रहेंगे।
  • सीएम शाम को सात बजे दिल्ली रवाना होकर वहीं रात्रि विश्राम करेंगे।

ये भी पढ़ें:- Latest MP News 06 October 2024: CM मोहन यादव आज दिल्ली जाएंगे, पद्मश्री दुर्गाबाई से करेंगे मुलाकात

सफाई का महाअभियान कल से शुरू
त्योहारों की आमद के साथ ही घरों में साफ-सफाई शुरू हो गई है। इसी के साथ इस बार नगर निगम ने भी शहर की सफाई के लिए अलग व्यवस्था की है। अब सफाई मित्र दो अलग-अलग पारियों में काम करेंगे। सुबह की पारी में सभी अपने-अपने वार्ड में नियमित सफाई करेंगे। दोपहर में जोन के सभी वार्डों में पदस्थ सफाई मित्र किसी एक वार्ड में इकट्‌ठा होंगे और वहां सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम की ओर से सभी 21 जोन के लिए तैयारी भी कर ली गई है। सोमवार से सफाई की इस तरह की व्यवस्था शुरू की जा रही है, जो लगातार जारी रहेगी।

भोपाल से गुजरने वाली 158 में से 122 ट्रेनों में वेटिंग
भोपाल और आरकेएमपी से गुजरने वाली 158 में से 122 ट्रेनों में दीपावली के पहले वेटिंग के हालात बन गए हैं। गोरखपुर, जम्मूतवी, अमृतसर, एलटीटी, मुंबई सीएसएमटी, बेंगलुरू, पुणे, हावड़ा सहित अधिकतर स्थानों के लिए आवागमन करने वाली नियमित ट्रेनों में वेटिंग लग गई है। केवल शताब्दी, वंदे भारत श्रेणी की सिटिंग ट्रेनों में ही कुछ स्थानों के लिए सीटें बची हैं, जो आगामी दिनों में भरने की संभावना है।

खादी महोत्सव
भोपाल हाट परिसर में राष्ट्रीय खादी महोत्सव चल रहा है। 8 अक्टूबर तक चलने वाले इस महोत्सव में खादी से जुड़ी कई तरह की चीजें खरीदी जा सकती हैं। इसके अलावा कई तरह का हैंड मेड सामान भी खरीदा जा सकता है।

करवा चौथ सेल
बिट्‌टन मार्केट स्थित दशहरा मैदान में करवा चौथ स्पेशल सेल चल रही है। यहां पर साड़ियों के अलावा ज्वेलरी और होम डेकोरेटिव सामान खरीद सकते हैं। यह सेल 7 अक्टूबर तक चलेगी।

दीवाली पर चल रहीं स्पेशल ट्रेने
दीवाली पर घर जाना है। ट्रेनों में भीड़ है, तो स्पेशल ट्रेन में बुकिंग कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, इटारसी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, कटनी, सतना, भोपाल, खंडवा, बीना आदि स्टेशनों से गुजरने वाली 22 ट्रेनों में बुकिंग कर सकते हैं।

उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन की संचालन अवधि बढ़ी 
उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन (09313) की संचालन अवधि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 तक कर दी गई है। इसकी प्रकार भोपाल-उज्जैन स्पेशल ट्रेन (09314) भी अब 1 जनवरी 2025 तक संचालित होगी। रेलवे की अधिकृत पूछताछ सेवा NTES/139 पर संपर्क कर भी गाड़ी की सही स्थिति पता की जा सकती है।

पुराने भोपाल में रूट डायवर्सन
अल्पना तिराहे से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर वनवे मार्ग किया गया है। यहां एक तरफ का रास्ता बंद है। लिहाजा, यात्री दूसरी लेन पर ही आवागमन करेंगे। रूट डायवर्सन की यह व्यवस्था 19 सितंबर से लागू है और 18 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगी।