Bhopal Today News 7 October: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

भोपाल की महत्वपूर्ण खबरें; Bhopal Today Live 

30 से ज्यादा इलाकों में बिजली कटौती 
भोपाल में सोमवार को 30 से ज्यादा कॉलोनियों में 3 से 8 घंटे तक बिजली बंद रहेगी। इनमें चार इमली, 74 बंगलो, इंडस टाउन, मिनाल रेसीडेंसी, सर्वधर्म ए और बी सेक्टर समेत अन्य इलाकों में मेंटीनेंस के लिए बिजली कटौती की जानी है।  

भोपाल के प्रमुख कार्यक्रम

  • मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित नक्सल प्रभावित राज्यों के सीएम की बैठक में शामिल होंगे।
  • कांग्रेस सोमवार को बेटी बचाओ अभियान के तहत राजधानी भोपाल में कैंडल मार्च करेगी। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा 20 घंटे का उपवास करेंगे। शाम 6 बजे 6 नंबर स्टॉप से कैंडल मार्च निकाला जाएगा। जिसमें जीतू पटवारी, उमंग सिंघार शामिल होंगे।
  • नरेला शंकरी तिराहे पर शाम 6 बजे बजरंग दल का त्रिशूल दीक्षा कार्यक्रम है।
  • वन विहार में सुबह 10:30 बजे राज्य स्तरीय वन्य जीव सप्ताह के समापन समारोह में राज्यपाल मंगू भाई पटेल और वन राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार शामिल होंगे।
  • प्रकाश तरण पुष्कर में3 बजे से  68वीं राज्य स्तरीय वाटर पोलो प्रतियोगिता होगी। इसमें 14-17 और 19 वर्ष आयुवर्ग के प्रतिभागी शामिल होंगे। आम आदमी पार्टी शाम 5 बजे मनीषा मार्केट चौराहे पर पूर्व पार्षद कैलाश वानखेडे के नेतृत्व में प्रदर्शन करेगी। 

भोपाल की 158 में से 122 ट्रेनों में वेटिंग
भोपाल और आरकेएमपी से गुजरने वाली 158 में से 122 ट्रेनों में दीपावली के पहले वेटिंग के हालात बन गए हैं। गोरखपुर, जम्मूतवी, अमृतसर, एलटीटी, मुंबई सीएसएमटी, बेंगलुरू, पुणे, हावड़ा सहित अधिकतर स्थानों के लिए आवागमन करने वाली नियमित ट्रेनों में वेटिंग लग गई है। केवल शताब्दी, वंदे भारत श्रेणी की सिटिंग ट्रेनों में ही कुछ स्थानों के लिए सीटें बची हैं, जो आगामी दिनों में भरने की संभावना है।

खादी महोत्सव
भोपाल हाट परिसर में राष्ट्रीय खादी महोत्सव चल रहा है। 8 अक्टूबर तक चलने वाले इस महोत्सव में खादी से जुड़ी कई तरह की चीजें खरीदी जा सकती हैं। इसके अलावा कई तरह का हैंड मेड सामान भी खरीदा जा सकता है।

करवा चौथ सेल
बिट्‌टन मार्केट स्थित दशहरा मैदान में करवा चौथ स्पेशल सेल चल रही है। यहां पर साड़ियों के अलावा ज्वेलरी और होम डेकोरेटिव सामान खरीद सकते हैं। यह सेल 7 अक्टूबर तक चलेगी।

दीवाली पर चल रहीं स्पेशल ट्रेने
दीवाली पर घर जाना है। ट्रेनों में भीड़ है, तो स्पेशल ट्रेन में बुकिंग कर सकते हैं। मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, इटारसी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, कटनी, सतना, भोपाल, खंडवा, बीना आदि स्टेशनों से गुजरने वाली 22 ट्रेनों में बुकिंग कर सकते हैं।

उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन की संचालन अवधि बढ़ी 
उज्जैन-भोपाल स्पेशल ट्रेन (09313) की संचालन अवधि बढ़ाकर 31 दिसंबर 2024 तक कर दी गई है। इसकी प्रकार भोपाल-उज्जैन स्पेशल ट्रेन (09314) भी अब 1 जनवरी 2025 तक संचालित होगी। रेलवे की अधिकृत पूछताछ सेवा NTES/139 पर संपर्क कर भी गाड़ी की सही स्थिति पता की जा सकती है।

पुराने भोपाल में रूट डायवर्सन
अल्पना तिराहे से रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर वनवे मार्ग किया गया है। यहां एक तरफ का रास्ता बंद है। लिहाजा, यात्री दूसरी लेन पर ही आवागमन करेंगे। रूट डायवर्सन की यह व्यवस्था 19 सितंबर से लागू है और 18 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगी।