Bhopal Today News 8 October: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं। 

भोपाल की महत्वपूर्ण खबरें; Bhopal Today Live 

भोपाल के 35 से ज्यादा इलाकों में बिजली गुल 
भोपाल के 35 से ज्यादा इलाकों में मंगलवार को 1 से 6 घंटे तक बिजली कटौती होगी। इन इलाकों में बिजली कंपनी मेंटेनेंस करेगी। सिंधी कॉलोनी, रोहित नगर, इंद्रानगर, भोजपुर रोड, राजीव नगर, जेपी नगर जैसे कई बड़े रहवासी इलाके में बिजली गुल रहेगा। 

  • सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक अरविंद विहार, बाग मुगालिया, एचआईजी-एलआईजी, अभिव्यक्ति नगर, रोहित नगर, गुरुकुलम, आनंदम, कल्याणी कुंज, शिवलोक ग्रीन, अभिनव कैम्पस, सिंधी कॉलोनी, इस्लामी गेट, इंद्रा नगर, न्यू राजीव नगर, टीला जमालपुरा और इनसे सटे हुए क्षेत्रों में सेवाएं प्रभावित रहेंगी।
  • सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक बड़वई गांव, गैस राहत कॉलोनी, जैन कॉलोनी, ग्रीन पार्क कॉलोनी, संजीव नगर, पुलिस हाउसिंग कॉलोनी और कॉम्फर्ट हाइट्स में बिजली गुल रहेगी। 
  • सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक जेपी नगर, रिसालदार कॉलोनी और आस-पास के क्षेत्रों में बिजली गुल रहेगी। 
  • सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ई-2, ई-3 और ई-4 क्षेत्रों में भोजपुर रोड, मालवीय नगर और इनके आस-पास के इलाकों में सेवाओं की अस्थायी रुकावट रहेगी।
  • सुबह 10 बजे से दोपहर 11 बजे तक स्टार होम्स और इसके आस-पास के इलाकों बिजली गुल रहेगी।

अस्पतालों के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शित होगी आयुष्मान की जानकारी
आयुष्मान भारत निरामयम योजना से जुडे़ अस्पतालों में रोगियों को मिलने वाली चिकित्सकीय प्रक्रियाओं की जानकारी संबंधित अस्पताल के प्रवेश द्वार पर बड़े अक्षरों में प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें लिखना होगा कि वे किन-किन चिकित्सकीय प्रक्रियाओं के लिए सूचीबद्ध हैं। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि यह जानकारी जनसामान्य के लिए अत्यंत आवश्यक है, ताकि वे सही तरीके से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। सभी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे इस कार्य को तीन दिनों के भीतर पूरा करें और संबंधित जानकारी की फोटो कॉपी कार्यालय में प्रस्तुत करें।  

अक्टूबर में डेंगू के 59 और चिकनगुनिया के 22 मामले
भोपाल में डेंगू के दस नए मामले दर्ज किए गए। जिसके साथ कुल मामलों का आंकड़ा 400 पार पहुंच गया है। जेपी अस्पताल में बनाए गए डेंगू वार्ड के सभी 10 बेड फुल हैं। मरीजों को भर्ती करने के लिए अतिरिक्त वार्ड तैयार किया जा रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग से आई रिपोर्ट के अनुसार चिकनगुनिया के भी चार नए मामले मिले हैं। जिसके साथ अब तक इस रोग की चपेट में शहर कुल 131 लोग आ चुके हैं। अक्टूबर माह की बात करें तो बीते सात दिनों में डेंगू के 59 और चिकनगुनिया के 22 मामले सामने आए हैं।

अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती आज आएंगे भोपाल
जगदगुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती मंगलवार को भोपाल आएंगे। वे गौ माता की रक्षा के लिए चलाए जा रहे आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं। शंकराचार्य ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद से सनातन धर्म पर लगातार हमले हो रहे हैं, और गौ माता की हत्या तथा सड़कों पर उनकी दुर्दशा चिंताजनक है। जगदगुरु का आगमन मंगलवार सुबह 6 बजे होगा, जहां वे झरनेश्वर महादेव मंदिर में भगवती त्रिपुर सुंदरी जगदंबा की पूजन करेंगे। इसके बाद सुबह 10.30 बजे गौ ध्वज रोहण करेंगे और दोपहर 12 से 3 बजे धर्म सभा को संबोधित करेंगे।

भोपाल में खादी महोत्सव का आज आखिरी दिन 
भोपाल हाट परिसर में राष्ट्रीय खादी महोत्सव चल रहा है। 8 अक्टूबर तक चलने वाले इस महोत्सव में खादी से जुड़ी कई तरह की चीजें खरीदी जा सकती हैं। इसके अलावा कई तरह का हैंड मेड सामान भी खरीदा जा सकता है। शौर्य स्मारक में सैन्य फिल्म 'अवर एयर पावर' का प्रदर्शन आज शाम 4 बजे किया जाएगा, फिल्म को देखने के लिए शौर्य स्मारक का एंट्री टिकट लेना होगा।