Bhopal Today News 20 October: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सियासत, साहित्य और संस्कृति से जुड़ी रोजाना कई खबरें हमारे ध्यान में होती हैं। हरिभूमि के 'भोपाल टूडे न्यूज' सेगमेंट में भोपाल से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आपको आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और भोपाल शहर की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

भोपाल की बड़ी खबरें; Bhopal Today Live Update

35 से ज्यादा इलाकों में गुल रहेगी बिजली
भोपाल के 35 से ज्यादा इलाकों में रविवार को 1 से 6 घंटे तक बिजली कटौती होगी। इन इलाकों में बिजली कंपनी मेंटेनेंस करेगी। जिन इलाकों में बिजली गुल रहेगी, उनमें आनंद नगर, गौतम नगर, गेहूंखेड़ा, अरेरा कॉलोनी, पटेल नगर, बैरागढ़ चिचली, गुलाबी जैसे कई बड़े रहवासी इलाके भी शामिल हैं।

कई ट्रेने रहेंगी निरस्त
अगर आप 18 से 28 अक्टूबर के बीच कटनी, जबलपुर, सिंगरौली की ओर रेल यात्रा करने जा रहे हैं, तो जान लीजिए जबलपुर मंडल के कटनी-सिंगरौली रेलखंड पर यार्ड रिमॉडलिंग वर्क के चलते रेलवे ने जबलपुर-सिंगरौली इंटरसिटी एक्सप्रेस, सिंगरौली-भोपाल एक्सप्रेस सहित 6 ट्रेनों को अलग-अगल तारीखों पर निरस्त किया है।

भोपाल के प्रमुख इवेंट्स 

  • मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम की और से इन दिनों गौहर में दीपोत्सव मेला शुरू किया गया है। यहां कई तरह के होम डेकोरेटिव आइटम्स खरीदे जा सकते हैं। यह दीपोत्सव मेला 30 अक्टूबर तक चलेगा।
  • 'हिंद युग्म उत्सव' का तीसरा संस्करण 19-20 अक्टूबर को राजधानी भोपाल में हो रहा है। अराधना नगर स्थित कुक्कुट भवन में हो रहे इस दो दिवसीय जलसे में भाषा, साहित्य और कला की विभिन्न विधाओं के रचनाकार, पाठक, श्रोता और आलोचक समकालीन रचना संसार पर चर्चाएं करेंगे।
  • रवीन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर 18 से 24 अक्टूबर तक श्रीराम कथा के विविध प्रसंगों पर आधारित श्री रामलीला उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में आज सुमन साहा के निर्देशन में सती लीला नृत्य-नाटय और धनुष भंग एवं लक्ष्मण-परशुराम संवाद, श्रीराम विवाह की झांकी भी प्रस्तुत होगी।

दिवाली-छठ स्पेशल ट्रेनें
रेलवे ने दिवाली और छठ पर यात्रियों की भीड़ भाड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। पश्चिम मध्य रेलवे ने बताया कि इटारसी, भोपाल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, पिपरिया, सतना, खंडवा और बीना स्टेशन 22 स्पेशल ट्रेन गुजरेंगी। रेलवे ने पुणे-गोरखपुर (गाड़ी संख्या 01415 और 01416) और उधना-बरौनी (गाड़ी संख्या 09067 और 09068) स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला भी लिया है।

23 अक्टूबर तक ऑफलाइन एडमिशन
प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में संचालित होने वाले बीबीए और बीसीए कोर्सेस में 23 अक्टूबर तक ऑफलाइन एडमिशन होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने बीबीए और बीसीए एआईसीटीई कोर्सेस के लिए प्रवेश पोर्टल पर डेटा अपलोड किए जाने की अनुमति दी है।