Logo
Weather Update Today: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 10 में से 7 संभागों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। भोपाल-इंदौर में हल्की बारिश होगी, लेकिन हरदा, बैतूल, बुरहानपुर में तेज बारिश का अलर्ट है। 5 सितंबर तक नया सिस्टम एक्टिव होने के संकेत हैं। 

Weather Update Today: मध्य प्रदेश में बारिश के लिए अगले 48 घंटे बेहतर साबित होंगे। साइक्लोनिक सर्कुलेशन मानसून ट्रफ और डीप डिप्रेशन के चलते यहां स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। मौसम विभाग ने सोमवार को हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खरगोन और देवास में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 24 घंटे में यहां 8 इंच तक पानी गिरने की उम्मीद है। 

मौसम विभाग ने एमपी के 10 में से 7 संभागों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। भोपाल-इंदौर में रविवार को भी रुक-रुककर बारिश होती रही। बारिश का यह सिलसिला दो-तीन दिन और जारी रहेगा। वहीं, 5 सितंबर तक नया सिस्टम एक्टिव होने के संकेत हैं। 

यह भी पढें: पंचायत सचिव अनुकंपा नियुक्ति के नियमों में बदलाव: 7 साल तक किए जा सकेंगे आवेदन, दूसरे जिले में भी नियुक्ति 

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी 

  • अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम्स के चलते प्रदेश में इस वर्ष अच्छी बारिश हो रही है। सोमवार को हरदा, सीहोर, देवास, खरगोन, खंडवा, नर्मदापुरम और झाबुआ में बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है। 
  • यहां हल्की बारिश की संभावना 
    इंदौर, भोपाल, रायसेन, पचमढ़ी में मध्यम गरज के साथ बिजली और बारिश की संभावना है। जबकि, बुरहानपुर, धार, रतलाम धोदवाड, अलीराजपुर, बड़वारनी, बावनगजा, कटनी, बैतूल, सागर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, नीमच, मंदसौर, जबलपुर, उमरिया, बांधवगढ़, सिवनी, मंडला, बालाघाट में हल्की बारिश के आसार है। अनुपपुर, अमरकंटक, डिंडोरी, दमोह, मुरैना, श्योपुर, उज्जैन, शाजापुर, आगर, राजगढ़, विदिशा, पांढुर्ना और पन्ना में हल्की बारिश के आसार हैं।

 यह भी पढें: कौन बनेगा करोड़पति: अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैतूल के बंटी, जीते 50 लाख

नर्मदापुरम में तेज बारिश, तवा और केरवा डैम के गेट खोले 
नर्मदापुरम में रविवार को तेज बारिश हुई। जिस कारण तवा बांध के 3 गेट खोलने पड़े। आधा घंटा बाद 4 और गेट खोले गए। सोमवार को भी इस क्षेत्र में तेज बारिश का अलर्ट आसार हैं।​​​​​​ तवा बांध के 7 गेट खोले और भोपाल स्थित केरवा डैम के 3 गेट खोले गए हैं। गवर्निंग लेवल पर पानी आने के बाद यह गेट अपने आप खुल जाते हैं। उज्जैन के गंभीर बांध के भी 2 गेट खोलने पड़े।

 यह भी पढें: MP कैसे बना 'सोयाप्रदेश': दो साल बाद फिर नंबर वन का ताज, महाराष्ट्र और राजस्थान को पछाड़ा

MP में हो चुकी सीजन 92% बारिश 
एमपी 34.5 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन में होने वाली 92% बारिश से अधिक है। 2.8 इंच पानी और गिर जाए तो प्रदेश की औसत बारिश का आंकड़ा पार हो जाएगा। मंडला में सर्वाधिक 47 इंच पानी गिर है। सिवनी में यह आंकड़ा 45 इंच से अधिक है। सबसे कम 23 इंच बारिश रीवा में हुई है। बारिश के लिहाज से एमपी के 10 जिलों में मंडला 47.19 इंच, सिवनी, सीधी, डिंडौरी, श्योपुर, भोपाल, छिंदवाड़ा, रायसेन, नर्मदापुरम और सागर शामलि हैं। 

5379487