Logo
MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में 1 जून से 31 अगस्त तक 34.2 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। जो औसत से अधिक है। मंगलवार को मौसम विभाग ने इंदौर-उज्जैन संभाग के 8 जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में अगले 2 दिन तेज बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। मंगलवार को इंदौर-उज्जैन संभाग के 8 जिलों अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन, बड़वानी, इंदौर, रतलाम, धार और देवास में तेज बारिश का अलर्ट है। भिंड में हल्की बारिश की उम्मीद है। 5 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। 

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मध्य प्रदेश में तीव्र निम्न दाब क्षेत्र (डिप्रेशन) एक्टिव है। रायसेन और छिंदवाड़ा से मानसून ट्रफ गुजर रही है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की एक्टिव है। जिस कारण एमपी में तेज बारिश का दौर जारी है। अगले 2 दिन यह सिस्टम सक्रिय रहेगा। 

जबलपुर-ग्वालियर में रिमझिम बारिश 
मौसम विभाग ने मालवा निमाड़ के आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि, इंदौर, देवास, धार और रतलाम में तेज बारिश का अलर्ट है। मंगलवार को भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन सहित पूरे प्रदेश में रिमझिम बारिश होने की संभावना है। कई जगह गरज-चमक की स्थिति भी बन रही है। 

सोमवार को भोपाल-इंदौर सहित 13 जिलों में हुई तेज बारिश 
सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई। भोपाल में आधा इंच पानी गिरा। इंदौर, उज्जैन, खंडवा, रायसेन, रतलाम, दमोह, जबलपुर, सागर, सतना, शिवपुरी, टीकमगढ़ और बैतूल में भी अच्छी बारिश हुई है। देर रात तक बारिश का सिलिसला जारी रहा। खरगोन में तेज बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी कर दी गई। रतलाम में बाइक सवार दो लोग नदी में बह गए। 

यह भी पढ़ें: संपदा-2.0 सॉफ्टवेयर से जमीन की रजिस्ट्री आसान: MP में आधार की तर्ज पर जारी होगा हर प्रॉपर्टी का यूनिक नंबर  

अगस्त में गिरा 14.5 इंच पानी
मध्य प्रदेश में 1 जून से 31 अगस्त तक 34.2 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। जो औसत बारिश 30.8 इंच के आंकड़े से अधिक है। अकेले अगस्त में ही 14.5 इंच पानी गिरा है। यह औसत बारिश के आंकड़े से डेढ़ इंच ज्यादा है। अगस्त में औसत बारिश 13.1 इंच है। इस बार एमपी में 25 दिन बारिश हुई। यही कारण है कि प्रदेश के सभी डैम और तालाब फुल हैं। नदियां भी उफान पर आ गईं हैं।  

यह भी पढ़ें: Mumbai-Indore new rail line: इंदौर से मुंबई के बीच बिछेगी नई रेल लाइन, रूट में होंगे 30 नए स्टेशन

भोपाल में तीनों बांधों के गेट खोले 
जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर में भी बारिश का दौर जारी है, जिससे, नदी तालाब और डैम उफान पर हैं। भोपाल के कलियासोत, केरवा और भदभदा डैम के गेट फिर खोलन पड़े। नर्मदापुरम के तवा डैम के भी तीन गेट खोले गए हैं। बाणसागर, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, पारसडोह, जोहिला, चंदौरा, कुंडालिया डैम में भी पानी की अच्छी आमद जारी रही। सोमवार को उज्जैन में गंभीर बांध के 2 गेट खोले गए थे। 

5379487