MP Weather Update: मध्यप्रदेश में पिछले तीन माह से जारी बारिश का दौर थमने जा रहा है। सोमवार को इंदौर-भोपाल समेत 37 जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है, लेकिन कहीं भी तेज बारिश का अलर्ट नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि बारिश कराने वाला सिस्टम कमजोर पड़ गया है। यही कारण है कि कई जिलों में तेज धूप खिली हुई है। रविवार को भोपाल, इंदौर उज्जैन, शिवपुरी और रतलाम सहित एमपी के 10 जिलों में पानी गिरा है। 

शिवपुरी में अटलसागर डैम के गेट खोले 
रविवार को भोपाल, इंदौर और शिवपुरी समेत कुछ जिलों में तेज पानी गिरा है। शिवपुरी में खेतों में पानी भर गया। कटी पड़ी फसल भी भीग गई। शिवपुरी स्थित अटलसागर डैम के दो गेट खोलने पड़े। भोपाल के कोलार, कलियासोत, भदभदा और केरवा डैम का जलस्तर भी बढ़ा है। इस साल एमपी के 250 में से 200 डैम फुल हैं। बाणगंगा, बरगी, इंदिरा सागर, तवा, ओंकारेश्वर, कलियासोत, केरवा, भदभदा समेत कुछ डैम ऐसे हैं, जिनके गेट इस सीजन में 6 से 10 बार खोलने पड़े हैं।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: राजधानी का बढ़ने लगा पारा, प्रदूषण भी बरपाएगा कहर, जानें ठंड कब देगी दस्तक

सोमवार को इन जिलों में होगी बारिश 
सोमवार को एमपी की राजधानी भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, सागर, शाजापुर, उज्जैन, धार, रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा और देवास जिले में गरज-चमक से साथ हल्की बारिश हो सकती है। जबकि, शिवपुरी, जबलपुर और ग्वालियर सहित अन्य शहरों में तेज धूप खिलेगी। 

रविवार को शिवपुरी-रतलाम में सर्वाधिक बारिश 
रविवार को सर्वाधिक 24 मिलीमीटर बारिश शिवपुरी जिले में हुई। इसके बाद रतलाम में 21 मिमी, ग्वालियर में 3 मिमी, खजुराहो-उज्जैन में 2-2 मिमी, इंदौर में 0.7 मिमी, धार में 0.6 मिमी, बैतूल में 0.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने बताया कि का मध्य प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में अभी भी चक्रवात बना हुआ है। अरब सागर में एक ट्रफ लाइन बनती दिख रही है। जो बिहार तक जा रही है। इसके एमपी के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से से गुजरने के आसार हैं। 

MP में औसत से 18 फीसदी ज्यादा बारिश
मध्य प्रदेश में इस वर्ष औसत से 18 फीसदी ज्यादा पानी गिरा है। एमपी में सामान्य बारिश 37.3 इंच है, लेकिन इस सीजन में 43.9 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। 10 जिलों में बारिश का आंकड़ा 50 इंच के पार पहुंच गया है। मंडला में सबसे ज्यादा पानी गिरा, सिवनी दूसरे नंबर पर इस साल सर्वाधिक बारिश के मामले में जबलपुर संभाग अव्वल है। यहां के मंडला जिले में 60.5 इंच और सिवनी जिले में 56.8 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। श्योपुर-निवाड़ी में भी 52 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। सर्वाधिक बारिश वाले जिलों में भोपाल, राजगढ़, सागर, सीधी, अलीराजपुर और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं।