MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर एक बाार फिर धीमा पड़ सकता है। क्योंकि, पूर्वी हिस्से में एक्टिव मानसून का स्ट्रॉन्ग सिस्टम आगे बढ़ गया। अब नया सिस्टम एक्टिव होने तक एमपी में हल्की बारिश और धूप-छांव वाला मौसम बना रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने बुधवार को भिंड, मुरैना, श्योपुर और शिवपुरी जिले में तेज बारिश की संभावना जताई है। बताया कि मध्य प्रदेश में अब तक 41 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 10 फीसदी ज्यादा है। मंडला, सिवनी और श्योपुर जिलों में 50 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अभी मानसून ट्रफ और लो प्रेशर एरिया के चलते बारिश हो रही थी, लेकिन यह सिस्टम आगे बढ़ गया है। जिस कारण बारिश की एक्टिविटी कम हो जाएगी। मंगलवार को सतना-रीवा में तेज बारिश हुई, जिस कारण सीएम मोहन यादव का रीवा दौरा कैंसिल हो गया। मंगलवार को पूर्वी हिस्से के 24 जिलों में दिनभर तेज बारिश हुई। जबकि, राजधानी भोपाल में देर शाम तेज पानी गिरा। 

MP के इन जिलों में बारिश 
मौसम विभाग ने बुधवार, 18 सितंबर को श्योपुर भिंड, मुरैना और शिवपुरी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि, इंदौर, भोपाल, जबलपुर ग्वालियर और उज्जैन समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान है। मंदसौर, नीमच, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और अनूपपुर जिले में तेज धूप निकलेगी। 

रीवा में मंगलवार को 4 इंच बारिश 
मध्य प्रदेश में मंगलवार को 24 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश हुई। रीवा में सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक सर्वाधिक 4 इंच पानी गिरा। जबकि, सीधी जिले में 3 इंच, सतना में 2 इंच, सागर में सवा इंच, मंडला में 1 इंच, नरसिंहपुर और ग्वालियर में पौन इंच पानी गिरा। 
जबलपुर और दमोह में आधा इंच, गुना, शिवपुरी, धार, उमरिया, बालाघाट छिंदवाड़ा, सिवनी, खजुराहो, टीकमगढ़ जिलों में भी बारिश जारी रही। कुछ जिलों में देर रात तक पानी गिरता रहा। 

तेज बारिश के चलते सीएम का दौरा रद्द
इससे पहले रीवा में मंगलवार को तेज बारिश हुई। इससे मुख्यमंत्री का कार्यक्रम कैंसिल हो गया और वे वर्चुअली तरीके से जुड़े। जबलपुर में तेज बारिश हुई और एक पेड़ गिर गया। टीकमगढ़ में बारिश का दौर शुरू हुआ। भोपाल में दिन में बूंदाबांदी हुई, लेकिन शाम को तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। नर्मदापुरम, शाजापुर और ग्वालियर में भी बारिश का दौर रहा। तस्वीरों में देखिए मंगलवार को हुई बारिश