MP Railway News: देशभर में लगातार बढ़ते रेल हादसों के बाद अब कवच सिस्टम पर तेजी से काम शुरू हो गया। भोपाल रेल मंडल सहित पमरे जोन के अधिकांश सेक्शनों पर नवंबर माह से पहले-पहले तक कवच सिस्टम से लैस हो जाएगा। रेल बजट में देशभर में 3000 किमी के रेलवे ट्रैक पर यह सिस्टम लगाने की घोषणा की गई। उल्लेखनीय है कि पिछले सात माह में करीब 19 रेल दुर्घटना हुई।

पमरे जोन को 80 से अधिक कवच मिलेंगे
पमरे जोन में इस तरह हादसे रोकने वाले खास कवच सिस्टम को लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। पमरे जोन को करीब 80 कवच (ट्रेन दुर्घटनाएं रोकने डिवाइस) अलॉट की उम्मीद है। पसरे जोब के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार यह कवच अब तक की सबसे सुरक्षित एंटी कोलाइजव डिवाइस मानी गई है। इसके उपयोग से एक ही ट्रैक पर दी ट्रेने आमने सामने आने पर रुक जाएंगी।

इस तरह काम करेगा 'कक्च' सिष्टम
कवच सिस्टम दो स्थितियों में रेल दुर्घटनाओं को रोकता है। पहला, यदि दो ट्रेन एक हाँ पटरी पर आमने-सामने आई तो ये ट्रेन 400 मीटर पहले ही रुक जाएंगी। ये वैद्य सिस्टम इतना पावरफुल है कि ऑटोमेटिक बैंक हादसे की संभावना को देखते हुए एक्टिव हो जाएंगे। दूसरा, यदि कोई ट्रेन किसी अन्य ट्रेन के पीछे से आ रही है और उरतो बौध दूती कम हो ताई है, तो ऐसी स्थिति में पीछे वाली ट्रेन का ब्रेक ऑटोमेटिक लग जाएगा।

मंडल में यह है स्थिति
मोपाल सेन मंडल में खंडवा से बीना तक कवच को लगाया जाना प्रस्तावित है। आने वाले दिनों में बुदनी-बरखेड़ा के बीच शुरू की गई तीसरी रेल लाइन में इसे लगाकर टेस्टिंग की जाएगी। भोपाल रेल मंडल क्षेत्र के अंतर्गत करीब 150 किमी क्षेत्र ऐसा है, जो सेंसेटिव है और उससे संबंधित ट्रैक और स्टेशन के साथ ही वहां से गुजरने वाली ट्रेनों के इंजनों पर कवच को इंस्टॉल किया जाना है। इनमें से अधिकांश सेवाहनों पर ववंचर माह तक यह काम पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया। इससे विशेष कर सदी के सीजन में पड़ने वाले कोहरे के दौरान ट्रेनों के संचालन में मदद मिल सके। तो वहीं साल 2025 तक पश्चिम मध्य रेलवे की सभी ट्रेनों में कवच सिस्टम लगाने का लक्ष्य रखा गया।

अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस निरस्त
भोपाल रेलवे के नागपुर मंडल के वर्ग-नागपुर खंड में नॉन इंटरलॉकिता कार्य के चलते भोपाल महल के इटारसी स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को अस्थायी रूप से बिरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इसमें जबलपुर-अमरावती एक्सप्रेस और अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस शामिल है। भोपाल रेल मंडल के अधिकारियों ने कहा कि 12:60 जबलपुर-अमरावती एक्सप्रेस 4 से 30 अगस्त तक निरस्त रहेगी। वहीं 12:59 अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस 5 से 11 अगस्त तक निरस्त रहेगी। भोपाल रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि किसी में तरह की असुविधा की स्थिति में यत्री रेलवे हेल्प लाइन नंबर 30 पर कॉल कर सकते हैं।