Logo
Cardiac attack: कोविड के बाद कब किसे दिल का दौरा पड़ जाए कोई भरोसा नहीं है। जबलपुर के पाटन में सोमवार को नसबंदी कराने पहुंची महिला को ऑपरेशन थिएटर में ही दिल का दौरा पड़ा और मौत हो गई। शिविर में 28 महिलाएं ऑपरेशन के लिए आई थीं।

Cardiac attack: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाटन में सोमवार को परिवार नियोजन शिविर आयोजित था। इसमें वार्ड-10 की पूर्व पार्षद पिंकी चौधरी सहित 28 महिलाओं को ऑपरेशन के लिए पहंचीं थीं। पिंकी को ऑपरेशन के लिए सबसे पहले ले जाया गया, लेकिन हालत बिगड़ने पर चिकित्सकों ने ऑपरेशन रोक दिया। कहा सबसे लास्ट में ऑपरेशन करने को कहा गया। सीएमएचओ डॉ. संजय मिश्रा ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के कारण उन्हें ऑपरेशन थिएटर से लौटाया गया था। ऑपरेशन से पहले की गई जांच में वह पूरी तरह फिट थीं। हालत बिगड़ने पर मेडिकल कॉलेज रेफर किया, लेकिन मृत्यु हो गई। पूर्व पार्षद की हालत बिगड़ने पर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया, जहां दो घंटे उपचार के बाद मौत हो गई। परिजन लापरवाही का आरोप लगाया है।  

मेडिकल एक्सपर्ट ने ऑपरेशन के लिए बताया था फिट
मेडिकल एक्सपर्ट ने महिला को ऑपरेशन के लिए फिट बताया था। ऑपरेशन थिएटर में महिला को निश्चचेतना दी गई और ऑपरेशन शुरू हुआ तो हालत बिगड़ने लगी। वह शॉक में जाने लगीं। डॉक्टर्स ने बताया कि महिला को कार्डियक अरेस्ट आया था, जिस कारण ऑपरेशन रोककर मेडिकल कॉलेज भेजा गया। जहां क्रिटिकल केयर यूनिट में भर्ती किया गया। दोपहर बाद मौत हो गई। डॉक्टर्स के अनुसार, शव का मंगलवार को पोस्टमार्टम किया जाएगा। 
 
परिजन बोले लापरवाही की गई

पूर्व पार्षद पिंकी के पति राजेन्द्र चढ़ार का कहना है कि पिंकी को सुबह 10 बजे से अस्पताल में भर्ती कराया गया। राजेन्द्र का आरोप है कि ऑपरेशन के पहले आवश्यक जांच नहीं की गई। सुबह से उसे बिना कुछ खिलाए भर्ती रखा गया। ऑपरेशन के दौरान जब हालत बिगड़ी तो उसे तत्काल इलाज नहीं दिया। परिजन ने डॉक्टर्स की टीम पर लापरवाही का आरोप लगाया है। 
 
पोस्टमार्टम से स्पष्ट होगा मौत का कारण
ऑपरेशन के पहले महिला की मेडिकल जांच की गई थी। वह ऑपरेशन के लिए पूरी तरह फिट थीं। संभवत: उसे अचानक दिल का दौरा पडा। जिसके बाद उसे मेडिकल भेजा गया। महिला का मंगलवार को पोस्टमार्टम कराया जाएगा। जिससे उसकी मौत का कारण स्पष्ट होगा। 
 डॉ. संजय मिश्रा, सीएमएचओ

5379487