भोपाल। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में युवा उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने युवाओं के साथ पतंग भी उड़ाई। खेल मंत्री विश्वास सारंग ने भी पतंग उड़ाकर सीएम के साथ पेंच लड़ाए। दोनों नेताओं ने जमकर पतंग की डोर खींची। सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में 10 से 15 जनवरी तक मकर संक्रांति पर्व घोषित किया गया है, इस क्रम में महिला सशक्तिकरण गतिविधियों के साथ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

13 जनवरी को शहडोल में जनजाति वर्ग के भाई बहनों के साथ कार्यक्रम और 14-15 जनवरी को विभिन्न भारतीय खेलों और पतंगबाजी के कार्यक्रम प्रदेश में होंगे। माता और बहनों के लिए यह पर्व उत्साह और उमंग का अवसर होता है। 

पीएम जिस काम को हाथ लगाते हैं वहां चमत्कार हो जाता है
खिलाड़ियों और कालाकारों को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा, पीएम जिस काम को हाथ लगाते हैं वहां चमत्कार हो जाता है। अभी प्रधानमंत्री लक्षद्वीप गए थे तो मालद्वीव की हजारों फ्लाइट कैंसिल हो गईं। रक्षा सुरक्षा से लेकर जिन क्षेत्रों में दखल हो सकता है वहां प्रधानमंत्री जी काम करते दिखाई देते हैं। हमारा देश आगे बढ़ता जा रहा है। मुख्यमंत्री कहा कि रामसेतु को तोड़ने की साजिश की गई। उसकी आयु 17 लाख साल पुरानी बताई गई। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि हमारे राम का आदर्श कितना पुराना है। हनुमान जी सहित अगर प्राणिमात्र से प्रेम करने वाला कोई शासक माना गया तो वो प्रभु राम थे। 

मकर संक्रांति पर उत्तरायण का प्रारंभ होता है
मुख्यमंत्री ने कहा कि मकर संक्रांति पर उत्तरायण का प्रारंभ होता है। सूर्य देव दिशा बदलते हैं। उज्जैन के निकट डोंगला वेधशाला में सूर्य देव को कक्षा बदलते देखा जा सकता है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से ज्ञान और विज्ञान आधारित ऐसी गतिविधियों से आमजन को जोड़ने के प्रयास हो रहे हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने कुशाभाऊ कन्वेंशन सेंटर परिसर में युवाओं के साथ पतंग उड़ाई।

 एक नरेंद्र ने सपना देखा था, दूसरे ने साकार किया
विश्वास सारंग ने कहा, एक नरेंद्र ने सपना देखा था कि भारत विश्व का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र होगा। दूसरे नरेंद्र उस सपने को साकार कर रहे हैं।आज जिस महापुरुष के जन्मदिवस पर युवा दिवस मनाया जा रहा है वो पूरी दुनिया को दिशा दिखाने वाले थे।