Logo
मुख्यमंत्री मोहन यादव रविवार को ग्वालियर में नए एयरपोर्ट टर्मिनल के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए। सीएम ने यहां मंच से मजदूरों के लिए पांच बड़ी घोषणाएं कीं। साथ ही संबल योजना के तहत 30,591 श्रमिक परिवारों के खाते में ₹678 करोड़ ट्रांसफर किए।

भोपाल। मुख्यमंत्री मोहन यादव रविवार को ग्वालियर पहुंचे। ग्वालियर एयरपोर्ट पर लोकार्पण कार्यक्रम के मंच से सीएम मोहन यादव ने मजदूरों के लिए पांच बड़ी घोषणाएं की हैं। सीएम ने कहा कि अकुशल श्रमिकों की मजदूरी 1625 रुपए से बढ़ाकर 11450 रुपए महीना की जाएगी। अर्धकुशल श्रमिकों की मजदूरी 1764 रुपए से बढ़ाकर 12446, खेतीहर मजदूर की मजदूरी 1396 रुपए से बढ़ाकर 9160 रुपए महीना की जाएगी। गिग वर्कर्स को संबल योजना में शामिल करेंगे। सीएम ने कहा कि 50% लागत पर ई-स्कूटर खरीदने पर मजदूरों को 40 हजार रु. की मदद दी जाएगी।

30591 श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर किए 678 करोड़ 
इसके अलावा मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंच से कहा कि दिव्यांगता और मृत्यु के आधार पर पहले ₹1 लाख की सहायता मिलती थी। अब ऐसे मजदूरों को ₹4 लाख देने की घोषणा हमारी सरकार करती है।  सीएम ने कहा कि अगर कोई मजदूर 50% लागत पर ई-स्कूटर खरीदेगा, तो उसे ₹40 हजार की मदद दी जाएगी। घोषणा करने से पहले मुख्यमंत्री ने जनकल्‍याण (संबल 2.0) योजना के तहत 30,591 श्रमिक परिवारों के खाते में सिंगल क्लिक से ₹678 करोड़ की राशि ट्रांसफर की। साथ ही 256 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया।

राजमाता विजयाराजे सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण किया 
मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट परिसर में स्थापित राजमाता विजयाराजे सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण भी किया। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्यपाल मंगुभाई पटेल, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहे। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, आज देशभर में एक साथ इतने एयरपोर्ट का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है। 75 साल में यह कभी नहीं हुआ।

सिंधिया ने मंगूभाई पटेल की चलाई कार 
कार्यक्रम सेपहले ग्वालियर में एक अनोखा नजारा भी देखने को मिला। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यपाल मंगू भाई पटेल की कार चलाने स्टेयरिंग थाम ली। सिंधिया ने अतिथियों से आग्रह किया कि आज ग्वालियर को विकास की ऊंची उड़ान मिलने जा रही है, इसलिए कार्यक्रम स्थल तक ले जाने का सौभाग्य चाहता हूं। यह कहते हुए सिंधिया ने राज्यपाल की कार की स्टेयरिंग थाम ली। फिर सीएम मोहन यादव, राज्यपाल मंगू भाई पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर को कार में बैठाया। सीएम मोहन सिंधिया के साथ आगे वाली सीट पर बैठे। सिंधिया के इस अंदाज को देखकर लोगों ने खुशी जाहिर की। 

5379487