Chit fund Fraud in Indore: रुपए डबल करने का लालच देकर करोड़ों रुपए का निवेश कराने वाली चिटफंड कंपनी SENEE TRADER के कर्ताधर्ता लापता हो गए। 14 जनवरी की रात 8 बजे SENEE TRADER के नाम पर अलग-अलग राज्यों में बने वाट्सऐप में मार्मिक मैसेज डालकर कंपनी के एक जिम्मेदार पदाधिकारी ने बताया कि वह परिवार सहित आस्ट्रेलिया शिफ्ट हो गया है। रुपए मिलने की उम्मीद अब कोई न करे। पंकज पाल नाम के युवक का यह मैसेज पढ़कर निवेशकों के होश उड़ गए। पहले तो वह सहकर्मियों व सीनयर्स से संपर्क कर हकीकत जानने की कोशिश की, कुछ कन्फर्म नहीं हुआ तो पुलिस से शिकायत दर्ज कराई। 

पंकज पाल SENEE TRADER से जुड़ने इंदौर का पहला व्यक्ति था। उन्होंने अपने जान पहचान वाले सैकड़ों लोगों से बड़ा अमाउंट निवेश कराया था, लेकिन कंपनी बंद होने के बाद जवाब नहीं दे पा रहे थे, इसलिए विदेश शिफ्ट होने का निर्णय लिया। पंकज ने वाट्सऐप पर मैसेज कर बताया कि उनका सोने-चांदी का बड़ा कारोबार था। मोबाइल चैटिंग से संपर्क में आई आलिया शर्मा नाम की एक युवती के कहने पर उन्होंने इस कंपनी से संपर्क में आए थे। अप्रैल 2023 में उनकी दोस्ती हुई थी। आलिया ने खुद को सिकुया कैपिटल में एचआर बताया था। महीनों चेटिंग के बाद उसके कहने पर पहली बार एक हजार इन्वेस्ट  किया था। 

ऐसे होता था निवेश पर मुनाफा 
SENEE ट्रेडर्स में एक हजार रुपए निवेश करने पर महीनेभर बाद 1165 रुपए लौटाने का दावा किया जाता था। साथ ही 3 लोगों को जोड़ने पर 300 रुपए अलग से दिए जाने और उनके इन्वेस्टमेंट पर 8 फीसदी कमीशन दिया जाता था। आलिया के कहने पर पंकज ने  माता-पिता और पत्नी से सहित 7 अकाउंट एक साथ खुलवाए थे। इसके बाद उन्होंने देश प्रदेश के अन्य इलाकों में भी लोगों से इनवेस्ट कराए। पंकज को गड़बड़ी समझ में आई तो उसने सवाल उठाने शुरू कर दिया। जिसके बाद कंपनी 20 दिन में रुपए डबल करने का लालच देने लगी। साथ ही एक व्यक्ति को शामिल करने 300 रुपए और 13 पर्सेट कमीशन देने का ऑफर करने लगी। अलग-अलग राज्यों से हजारों लोगों से निवेश कराया गया । 

वीडियो कॉल कर झांसे में लेती थीं लड़कियां 
पंकज ने दावा किया कंपनी के इस 35 लड़कियां शामिल थीं, जो पूरे भारत के युवकों को टारगेट करती है। कई युवकों ने वॉट्सऐप चैट शेयर की है। लड़कियां इन्हें वीडियो कॉल कर झांसे में लेती थीं। बाद में इन्वेस्ट करने का दबाव बनाती थीं। आपस में वीडियो-फोटो भी शेयर किए जाते थे। आलिया ने पंकज को मुंबई लोकेशन के वीडियो भेजे थे। बाद में वह सब फर्जी निकले। 

सिम बदलने और बैंक अकाउंट चेक कराने का सुझाव
पंकज ने 15 जनवरी को इंदौर पुलिस को शिकायती पत्र सौंपकर मामले की जानकारी दी थी। बताया कि निवेशक रुपए मांग रहे हैं। जान से मारने की धमकी भी मिल रही है। पुलिस ने पंकज से सिम बदलने और बैंक अकाउंट चेक कराने का सुझाव देती थी। हालांकि, अन्य राज्यों की पुलिस उसके गिरफ्तारी का प्रयास भी कर रही थी। 

मास्टर माइंड लापता, निवेशक एक दूसरे पर करा रहे FIR
पंकज ने बताया कि जयपुर में 2500 और बेंगलुरु में 800 लोगों की टीम है। इनमें कई रिटायर्ड अधिकारी भी शामिल हैं। किसी ने 7 लाख तो किसी ने 2 लाख रुपए का निवेश किया था। रुपए न मिलने से सब परेशान हैं। असली मास्टर माइंड फोन बंद कर गायब हैं और निवेशक एक दूसरे के खिलाफ एफआईआर करा रहे हैं।