Logo
देशभर से शामिल हुए महापौर में से स्वच्छता में छह साल से नंबर वन इंदौर के महापौर भार्गव को पक्ष रखने का मौका मिला। उन्होंने प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया कि इंदौर में काम भी शुरू कर दिया है। 

इंदौर. प्रदेश में प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है। अभी इंडस्ट्री से 59, ट्रांसपोर्ट से 30 और अन्य वेस्ट से 11 प्रतिशत प्रदूषण फैल रहा है। ऐसी ही स्थिति रही तो आने वाले कुछ समय में वातावरण का टेम्प्रेचर 1.5 फीसदी बढ़ जाएगा। इंदौर नगर निगम ने इस खतरे से निपटने के लिए लोकल क्लाइमेट एक्शन प्लान 2050 तैयार कर काम शुरू कर दिया है।

दुबई में हुई विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने लोकल क्लाइमेट एक्शन प्लान 2050 पेश किया है। सम्मेलन का उद्देश्य शहरों के लिए लोकल क्लाइमेट एक्शन प्लान 2050 बनाने के लिए सभी को तैयार करना था। देशभर से शामिल हुए महापौर में से स्वच्छता में छह साल से नंबर वन इंदौर के महापौर भार्गव को पक्ष रखने का मौका मिला। उन्होंने प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रतिनिधियों को बताया कि इंदौर में एक्शन प्लान पर काम भी शुरू कर दिया गया है। 

शुरुआती प्रयासों से हुई आय 

  • कचरे को क्लीन स्वीप कर प्रदूषण रोकने से निगम को 0.3 मिलियन डॉलर वा​र्षिक आय हुई। 
  • कार्बन क्रेडिट से 1 मिलियन डॉलर मिले। 
  • ग्रीन बांड जारी कर 86 मिलियन डॉलर इकट्ठा किए।

इन कारणों से ज्यादा प्रदूषण
शहर में वातावरण की खराबी, प्रदूषण के बड़े कारणों को नगर निगम ने चिन्हित किया है। प्रेजेंटेशन के जरिए इसे दुनिया के सामने रखने के साथ सुधार के प्रयासों की जानकारी भी दी गई। महापौर ने बताया कि शहर के लिए प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण इंडस्ट्री है। इसमें उद्योगों का कचरा शामिल है। इससे 59 प्रतिशत प्रदूषण फैल रहा है। दूसरा बड़ा कारण वाहनों से होने वाला प्रदूषण है। तीसरा कारण रहवासी क्षेत्र का वेस्ट है। 

इस तरह करेंगे प्रदूषण कम
महापौर भार्गव के मुताबिक, नगर निगम ने प्रदूषण कम करने के लिए काम शुरू कर दिया है। हालांकि अभी जिस तरह के प्रयास चल रहे हैं, उससे वर्ष 2050 तक 44 प्रतिशत प्रदूषण में कमी का आंकलन है। सोलर एनर्जी, पॉवर जनरेशन पर ध्यान देकर बड़े प्रोजेक्ट पर काम करना होगा। जरूरत पढ़ने पर इसके लिए लोन भी लिया जाएगा। बड़े प्रोजेक्ट लाए जाते हैं तभी 80 प्रतिशत तक प्रदूषण कम कर पाएंगे। प्रदूषण को शून्य करने के लिए और काम करने होंगे, जिसकी पूरी तैयारी है। 

सोलर और ग्रीन एनर्जी पर जोर 
इंडस्ट्रियल पॉल्यूशन कम करने के लिए सोलर और ग्रीन एनर्जी पर जोर देना होगा। प्रयास होगा कि लोग थर्मल एनर्जी का इस्तेमाल कम करें, सोलर एनर्जी पर ज्यादा जाएं। ट्रांसपोर्टेशन के प्रदूषण को कम करने के लिए ईवी (इलेक्ट्रिकल व्हीकल) पर जाना होगा। सबसे पहले निगम के डीजल-पेट्रोल वाहनों को ईवी में कन्वर्ट करेंगे। कचरा वाहन और सिटी बसें भी ईवी होंगी। वेस्ट सिस्टम को बदलने के लिए काम होगा। फ्लड वाटर, स्टॉर्म वाटर के ट्रीटमेंट प्लांट बनाएंगे, पानी का री-यूज बढ़ाएंगे।

देश के सबसे  प्रदूषित शहर 

राज्य       एक्यूआई 
नई दिल्ली      196
चेन्रई         105
मुंबई           89 
अहमदाबाद  82
बेंगलुरु 75

 

5379487