CM Mohan Yadav Indore Meeting: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार को इंदौर में विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने इंदौर उज्जैन धार और देवास को मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाने की घोषणा की। साथ ही कहा, सिंहस्थ से पहले इंदौर और उज्जैन के बीच मेट्रो ट्रेन दौड़ने लगेगी।

सीएम ने कहा, इंदौर ही नहीं प्रदेश के चारों महानगरों को मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाने की कल्पना को साकार किया जाएगा। रेल मार्ग, सड़क मार्ग, हवाई मार्ग, औद्योगिक क्षेत्र, आवासीय क्षेत्र, व्यावसायिक क्षेत्र और पीएसपी के निर्माण कार्य सुव्यवस्थित और सुनियोजित ढंग से किया जाएगा।  

वीडियो देखें...

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इंदौर जिले के प्रभारी हैं। बतौर प्रभारी इंदौर में उनकी यह पहली बैठक थी। सीएम ने वर्तमान में जारी विकास कार्यों के अलावा प्रस्तावित परियोजनाओं पर चर्चा चर्चा की। साथ ही इंदौर के विकास में बाधक बन रहे कारणों को समझने का प्रयास किया। अफसरों को समाधान निकालने के लिए निर्देशित किया। 

यह भी पढ़ें: MP News: उच्च शिक्षा विभाग तैयार कराएगा वार्षिक कैलेंडर, कॉलेज स्टूडेंट्स घूम सकेंगे खजुराहो, चंदेरी, राजबाड़ा

दरअसल, इंदौर में जारी विकास कार्यों में जमीनी बाधाओं के साथ कई राजनीतिक बाधाएं भी हैं। मेट्रो लाइन का निर्माण कुछ नेता अपने हिसाब से तैयार कराना चाहते हैं। सीएम के प्रभारी बनने से उम्मीद है कि यह बाधाएं आसानी से हट जाएंगी। सीएम ने कहा, यह पहली बैठक थी। इसमें चीजों को समझने की कोशिश की है। अगली बार से अलग-अलग बैठक होंगी। 

फिजिबिलिटी रिपोर्ट में इंदौर-उज्जैन की स्थिति बेहतर 
सीएम मोहन यादव ने मीडिया को बताया, इंदौर, उज्जैन, देवास और धार का कुछ हिस्से को मेट्रोपॉलिटन सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा। यह पीएम मोदी की अमृत काल की 2047 की परिकल्पना है। सीएम ने कहा, मेट्रोपॉलिटन सिटी को लेकर चारो महानगरों की ऑउट लाइन बनाई है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट में इंदौर-उज्जैन की स्थिति अच्छी सबसे है।

यह भी पढ़ें: पुलिस कर्मचारियों को बड़ी सौगात:  MP सरकार करेगी बच्चों की पढ़ाई में मदद, जानें कितनी मिलेगी राशि 

सिंहस्थ से पहले उज्जैन तक मेट्रो
मेट्रो के सवाल पर सीएम ने कहा, सिंहस्थ के पहले इंदौर-उज्जैन में मेट्रो का काम पूरा हो जाएगा। मैं तो वंदे मेट्रो की कल्पना कर रहा हूं। अभी जिस मेट्रो पर काम चल रहा है, उसकी रफ्तार 80 किलोमीटर है, जबकि वंदे मेट्रो 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। 

अगली बार से अलग-अलग विषयों पर बैठक 
ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में हुई समीक्षा बैठक में सीएम ने सुझाव भी दिए। कहा, इंदौर में अभी विकास के जो काम चल रहे हैं, उनमें गति लाई जाएगी। कठिनाइयों को समझकर हर संभव समाधान निकाला जाएगा। इंदौर में यह पहली बैठक है। कुछ निर्देश दिए हैं। अगली बार अलग-अलग विषयों पर बैठक होगी।