Logo
Lokpath Mobile App: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात दी है। सीएम ने लोकपथ मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया है। ऐप पर लोक निर्माण विभाग (PWD) की सड़कों के गड्ढों की फोटो खींचकर भेजने पर तुरंत इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई होगी।

Lokpath Mobile App: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 'लोकपथ मोबाइल ऐप' का लोकार्पण किया है। इस ऐप से आम जनता को सड़कों की समस्याओं की रिपोर्टिंग करने की सुविधा मिलेगी। लोग सड़कों के गड्ढों की फोटो खींचकर ऐप पर शेयर करेंगे। फोटो शेयर होते ही जिम्मेदार इंजीनियर गड्ढों को समय सीमा के अंदर भरेंगे। अगर समय पर गड्ढों को नहीं भरा तो इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई होगी। 

गड्ढों को भरने के बाद ऐप पर ही सूचित करेंगे अधिकारी 
बता दें कि लोकपथ ऐप में रजिस्टर्ड सड़कों के पॉटहोल्स, पेच का फोटो अपलोड करने पर शिकायत सीधे संबंधित अधिकारी को पहुंचेगी। अधिकारी 7 दिन के अंदर पॉटहोल, पेच का सुधार करेंगे और ऐप पर दर्ज करेंगे। समाधान होने की सूचना शिकायतकर्ता को मोबाइल पर मिलेगी। ऐप में लोक निर्माण विभाग(PWD) के अधीन प्रदेश के सभी मरम्मत योग्य राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग, मुख्य जिला मार्ग, अन्य जिला मार्ग और ग्रामीण मार्ग शामिल रहेंगे।

दुर्घटनाएं होंगी कम, यातायत होगा सुगम
दो चरणों में लागू होने वाली योजना का पहला चरण 2 जुलाई यानी से शुरू हो गया है। योजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और मुख्य जिला मार्ग शामिल रहेंगे। दूसरे चरण में अन्य जिला मार्ग और ग्रामीण मार्ग भी शामिल किए जाएंगे। योजना से सड़कों की मरम्मत कार्य समय सीमा में होगा। दुर्घटनाओं में कमी आएगी। यातायत भी सुगम होगा। प्रदूषण में भी कमी आएगी।

ऐसे डाउनलोड करें ऐप 
 'लोकपथ' ऐन को नीचे दिए गए क्यूआर कोड और लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड करके इंस्टॉल किया जा सकता है। जल्द ही यह ऐप Android फोन के लिए प्ले स्टोर और iOS फोन के लिए App Store पर उपलब्ध होगी। 

5379487