भोपाल। झारखंड की ठग गैंग के सदस्य मध्यप्रदेश के लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ठग पहले लोगों के साथ जान-पहचान बनाते हैं और फिर सेल्फी लेकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। इंदौर, जबलपुर, भोपाल  सहित कई जिलों में ठगों ने भोले-भाले लोगों के साथ सेल्फी ली और फिर उनके नाम पर क्रेडिट कार्ड बनवाकर धोखाधड़ी को अंजाम दिया। इतना ही नहीं ठगों ने लोगों के नाम पर बैंक लोन भी लिया। हैरान करने वाले मामले सामने आने के बाद मध्यप्रदेश पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है। 

सेल्फी लेकर करते हैं पीछा
जानकारी के मुताबिक, ठग सेल्फी लेने के शौकीन लोगों को जल्दी झांसे में लेते हैं। ठग पहले लोगों के साथ सेल्फी लेता है। फिर उस व्यक्ति का पीछा कर घर का पता लगाते हैं। फिर आपकी तस्वीर का उपयोग बैंक लोन और क्रेडिट कार्ड बनवाने में ठग करते हैं। लोन या क्रेडिट कार्ड जारी होने के बाद व्यक्ति के पास नोटिस पहुंचता है तब उसे इसकी जानकारी लगती है।

इंदौर में कई मामले आए सामने, पुलिस जांच कर रही 
इंदौर के राऊ में कुछ लोगों के साथ एक युवक ने तस्वीरें लीं। इन तस्वीरों के जरिए उसने कई माइक्रो फाइनेंस कम्पनियों से लोन लिया और क्रेडिट कार्ड भी जारी करा लिया। यह जानकारी मिलने पर लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

लोगों को ऐसे लोगों से सतर्क रहना चाहिए 
पुलिस का कहना है कि किसी अजनबी से दोस्ती करना और सेल्फी लेना खतरनाक साबित हो सकता है। इंदौर में कुछ मामले सामने आए हैं, जिसमें झारखंड की एक गैंग लोगों के साथ सेल्फी लेकर फोटो का उपयोग लोन लेने और क्रेडिट कार्ड बनाने में कर रहा है। आमजन को ऐसे लोगों से सतर्क रहना होगा।