MP Coaching Sealed: दिल्ली के राव IAS एकेडमी में तीन स्टूडेंट्स की मौत के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने भी कोचिंग संस्थानों पर सख्ती शुरू की है। मंगलवार केा भोपाल और इंदौर 24 कोचिंग संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है। भोपाल में कौटिल्य एकेडमी सहित 7 कोचिंग और उनके दफ्तर सील किए गए हैं। जबकि, इंदौर में 17 संस्थाओं में कार्रवाई की गई। 

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सभी कलेक्टर्स को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। कहा, दिल्ली की यह गंभीर बेहद दुखद है। एमपी में ऐसी स्थिति नहीं बननी चाहिए। कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों से रिपोर्ट तलब की है। सरकार ने सभी 16 नगर नगर आयुक्तों से बेसमेंट में चल रहे कोचिंग संस्थानों, धर्मशालाओं की जानकारी मांगी है। 

Bhopal Coaching Sealed

भोपाल में यह कोचिंग सील 
भोपाल कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने कार्रवाई के लिए टीम गठित की है। जिसने मंगलवार को एमपी नगर जोन-2 में बेसमेंट में संचालित 7 कोचिंग क्लासेस सील कर दिया। इनमें कौटिल्य अकादमी, द लैंप क्लासेस, अनएकेडमी सेंटर, रेजोनेंस क्लासेस, स्टेप अप अकादमी, नीट मेंटर, फिजिक्स वाला कोचिंग सेंटर शामिल हैं। बेसमेंट में बिना अनुमति कोचिंग क्लासेस के अलावा अन्य गतिविधियां भी संचालित हैं। सुरक्षा इंतजामों की भी अनदेखी की जा रही है। कोचिंग क्लासेस सील कर संचालकों को नसीहत दी है।

इंदौर में 17 संस्थान सील
इंदौर में 13 लाइब्रेरी और 4 कोचिंग इंस्टीट्यूट सहित 17 संस्थान सील किए गए हैं। भंवरकुआ क्षेत्र में मां शारदा लाइब्रेरी, ज्ञान पंख लाइब्रेरी और अभ्यास लाइब्रेरी समेत 13 लाइब्रेरी का संचालन बेसमेंट में किया जा रहा था। आने-जाने का एक ही रास्ता है। स्कॉलर्स करियर अकादमी भी बेसमेंट में संचालित है। एसडीएम घनश्याम धनगर टीम के साथ विवेकानंद इंस्टीट्यूट कोचिंग, स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी हाउस, ड्रीम अचीवर्स लाइब्रेरी और ज्ञानोदय लाइब्रेरी पहुंचे और सुरक्षा मानकों की अनदेखी पर सभीको सील कर दिया। कहा,   सभी कोचिंग क्लासेस, लाइब्रेरी के संचालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

ग्वालियर में 3 कोचिंग सील 
ग्वालियर की लक्ष्मीबाई कॉलोनी में बेसमेंट और पार्किंग स्थल पर कोचिंग क्लास संचालित थीं। नगर निगम की टीम ने तीनों कोचिंग सेंटर कॉमर्स वर्ल्ड क्लासेस, बीएस राजपूत कोचिंग और एमजीडी भौतिकी कोचिंग सील कर दिए हैं। संचालकों से जरूरी दस्तावेज मंगाए गए हैं।