भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में प्रदेश की सबसे बड़ी काऊ सफारी बनाने जा रही है। बुधवार को उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला चित्रकूट पहुंचकर इस बात की घोषणा की। कहा कि चित्रकूट के बगदरा घाटी में गोवंश संरक्षण के लिए काऊ सफारी के रूप में गौ अभयारण्य विकसित किया जाएगा। सतना के प्रभारी कलेक्टर डॉ परीक्षित झाड़े व  डीएफओ विपिन पटेल ने गौ अभ्यारण्य की कार्ययोजना प्रस्तुत की।

Rajendra Shukla कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला

स्वस्थ रहते हैं गौवंशीय पशु
मप्र के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि चित्रकूट का बगदरा घाटी क्षेत्र पुराने समय से गौ-माता के प्राकृतिक रहवास के रूप में जाना जाता रहा है। इसलिए यहां विचरण करने वाले गौवंशीय पशु स्वस्थ रहते हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि बगदरा घाटी में सड़क के दोनों ओर 20-20 हेक्टेयर क्षेत्र में जंगल क्षेत्र की फिनिशिंग कर वन्य प्राणियों से सुरक्षित करने का आश्वासन दिया।

जनसहयोग से तैयार होगी सफारी 
उप मुख्यमंत्री शुक्ला ने बताया बसामन मामा गौ अभयारण्य की तर्ज पर बगदरा घाटी में भी काऊ सफारी विकसित की जाएगी। इसके लिए वन क्षेत्र के साथ आसपास उपलब्ध 50 एकड़ राजस्व का भी उपयोग कि या जाएगा। शासकीय फंड के अलावा दानदाताओं और जनसहयोग से इस भूमि पर गौशाला सहित अन्य जरूरी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।