Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वोल्टेज के कम ज्यादा होने से घरों में उपकरण खराबी ने एक बार फिर बिजली कंपनी की मेंटेनेस व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। हरिभूमि की पड़ताल में पाया कि नए शहर के 20 से अधिक क्षेत्रों में अनियमित वोल्टेज की समस्या है। वोल्टेज के कारण चार हजार से अधिक उपभोक्ताओं को नुकसान उठाना पड़ा।

दस फीसदी शिकायतें वोल्टेज से जुड़ी
यह हालत तब है, जब राजधानी में ही मेंटेनेंस के नाम पर करीब 20 लाख रुपए खर्च किए हैं। वोल्टेज ज्यादा होने से कुछ कॉलोनियों में टीवी, फ्रिज जैसे घरेलू बिजली उपकरण भी खराब हो गए। वहीं बिजली कंपनी प्रबंधन लगातार यह दावा कर रहा है कि वोल्टेज की दिक्कत नहीं होगी। कंपनी के गोविंदपुरा स्थित कॉल सेंटर में बिजली गुल होने की शिकायतों में दस फीसदी शिकायतें वोल्टेज से जुड़ी होती है।

तकनीकी खराबी दूर होगी
इस विषय पर सिटी सर्किल के डीजीएम,जाहिद खान ने कहा कि मुझे इस समस्या की जानकारी नहीं है। अगर उपभोक्ताओं के साथ ऐसी परेशानी हो रही है तो मैं इस बारे में अधिकारियों से बोलता हूं। जहां भी बिजली की गड़बड़ी की सूचना मिलती है कंपनी के कर्मचारी तुरंत वहां पर सुधार के लिए पहुंच जाते हैं। इस समय सभी के कूलर पंखे, एसी चल रहे है, जिससे लोड बढ़ रहा है। फिर भी हमारे द्वारा सुधार कार्य निरंतर जारी है।

चार इमली के एफ ब्लॉक में परेशानी
कोलार के साईनाथ नगर, बीमाकुंज, महाबली नगर में 30 से अधिक घरों में उपकरण खराब हुए थे। शिवाजी नगर में एक लाइन से 40 से अधिक घरों में टीवी, रेफ्रिजरेटर खराब हुए। चार इमली में लाइन की गड़बड़ी से 50 से अधिक उपभोक्ताओं के यहां बिजली उपकरण खराब हो गाए। 200 घरों के उपकरण खराब, चार इमली के एफ ब्लॉक में लोगों को खासा नुकसान हुआ है।

क्या कहते हैं रहवासी?
चार इमली के रहवासी बीके कुशवाहा ने बताया कि दो दिन पहले रात में अचानक वोल्टेज पलक्कुएट हो गया। इससे सीलिंग फैन खराब हो गया। कोलार निवासी राजेश यादव का कहना है कि आए दिन वोल्टेज ज्यादा होने की परेशानी बनी हुई है। चार दिन पहले टीवी खराब हो चुका है।

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
उपभोक्ता लखन कुशवाहा, हरिओम  कुशवाहा, बृजेश गोस्वामी आदि ने बताया कि आए दिन उपकरण खराब हो रहे हैं। सीएफएल व बल्ब की ज्यादा चांदी हो रही है। इस समस्या से अधिकारियों को अवगत कराया गया है। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।