Logo
Dial-100: मध्यप्रदेश में पुलिस की 8 साल से चल रही डायल-100 में कई वाहन कंडम भी हो चुके है। कई स्थानों पर किराए के वाहनों से भी काम चलाया जा रहा था। फिलहाल 200 हाईटेक वाहनों की खरीदी की जानी है।

Dial-100: मध्यप्रदेश पुलिस की जल्द ही एडवांस फीचर्स से लैस डायल 100 की 200 गाड़ियां दौड़ने लगेगी। नए टेंडर में इसका प्रावधान किया गया है। इसके बाद पूरे प्रदेश में लोगों की मदद करने के लिए संचालित एफआरवी की संख्या 1200 हो जाएगी। इसके अलावा डायल-100 का कमांड सेंटर भी नवनिर्मित बिल्डिंग में शिफ्ट किया जाएगा। डायल-100 के नए वाहन डेसबोर्ड और बॉडी बार्न कैमरा से लैस होंगे।

पुलिस कर्मी बाडी वार्न कैमरे से लैस होगे
दरअसल 8 साल से चल रही डायल-100 में कई वाहन कंडम भी हो चुके है। कई स्थानों पर किराए के वाहनों से भी काम चलाया जा रहा था। फिलहाल 200 हाईटेक वाहनों की खरीदी की जानी है। नई एफआरवी में डैश बोर्ड कैमरे इस लिए लगाए जा रहे हैं, ताकि गाड़ी के अंदर और बाहर दोनों तरफ की फोटो रिकार्ड हो सकें, साथ ही इनको डायल-100 कंट्रोल रूम में लाइव देखा जा सकेगा। इसके अलावा पुलिस कर्मी बाडी वार्न कैमरे से लैस होगे।

इसके फायदा यह होगा कि पुलिस किसी इवेंट पर पहुंचकर लोगों से बात करती है तो उसकी वीडियो रिकार्डिंग भी की जा सके। वॉयस कॉल के अलावा एसएमएस, सोशल मीडिया पैनिक बटन सहित अन्य एडवांश फीचर्स भी वाहन में होंगे।

नई एफआरवी में स्ट्रेचर भी होगा
आम तौर पर देखा जा रहा है कि डायल 100 आपराधिक घटनाओं की सूचना पर लोगों की मदद के लिए तो पहुंचती ही है साथ ही दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को भी अस्पताल तक पहुंचाती है। कई ऐसे मामले हुए जब एंबूलेस की पहुंचने के पहले ही डायल 100 की एफआरवी पहुंची और घायल को नजदीकी अस्पताल में एडमिट कराया।
हालांकि इसके लिए एफआरवी को स्ट्रेचर की जरूर लंबे समय से महसूस हो रही थी। नए वाहनों में स्ट्रेचर भी दिया जाएगा, ताकि सड़क से घायल को उठाकर एफआरवी में आसानी से रखा जा सके। डायल-100 की एसपी बीना सिंह का कहना है कि जल्द ही 200 नई एफआरवी खरीदी जाएंगी, जो नई तकनीकी सुविधाओं से लैस होंगी। डायल 100 का नया टेंडर जल्द ही जारी होने वाला है।

5379487