Logo
नेशनल अवॉर्ड विनर विज्ञान प्रसारिका सारिका घारू ने बच्‍चों के लिए आपदा प्रबंधन कार्यक्रम आयोजित किया। बच्चों को आकाशीय बिजली के बारे में जानकारी साझा करके जागरूक किया।

भोपाल. नेशनल अवॉर्ड विनर विज्ञान प्रसारिका सारिका घारू ने बच्‍चों के लिए आपदा प्रबंधन कार्यक्रम आयोजित किया। बच्चों को आकाशीय बिजली के बारे में जानकारी देते हुए सारिका ने बताया कि किस तरह से हमें इससे बचना चाहिए। मानव जीवन में पेड़ों के महत्व के बारे में बताते हुए सारिका ने बारिश के दिनों में पेड़ के पास नहीं खड़े होने की सलाह दी। 

आकाशीय बिजली के गिरने के शिकार
सारिका घारू ने बताया कि मानसून के इन दिनों में भी आकाशीय बिजली के गिरने से नुकसान की खबरें आ रही हैं। बारिश से बचाव के लिए पेड़ के नीचे खड़े रहने वाले अक्‍सर आकाशीय बिजली के गिरने के शिकार बन जाते हैं। सारिका ने कहा कि चूंकि बिजली किसी सहारे से पृथ्‍वी तक पहुंचना चाहती है, इस कारण आकाशीय बिजली पेड़ों की तरफ आकर्षित होती है।

यह भी पढ़ें: बीयू दीक्षांत समारोह: भारतीय ज्ञान और गुरु शिष्य परंपरा के रंग में रंगा समारोह, CM मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा

वृक्ष के नीचे न खड़े हों
आकाशीय बिजली से बचाव के उपाय बताते हुये सारिका ने कहा कि बिजली चमकते समय वृक्ष के नीचे न खड़े हों। जब बारिश हो रही है हो तब लोग किसी मकान में आश्रय लेने की कोशिश करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अगर आप किसी बंद वाहन में यात्रा कर रहे हैं तो वाहन के अंदर ही रहें। इस दौरान खुली छत वाले वाहनों में यात्रा न करने की सलाह उन्होंने दी।

यह भी पढ़ें: सीएम राइज और उत्कृष्ट स्कूलों के लिए शिक्षकों की काउंसलिंग, 14 हजार की सूची जारी

कान को बंद करके बैठ जायें
बारिश के दिनों में लोगों को बिजली या अन्‍य धातु के खंभे से दूर रहने सलाह सारिका ने दी। आकाशीय बिजली से बचने के लिए सारिका ने बताया कि जब इसके गिरने की संभावना हो, तब लोग घुटने के बल अपने कान को बंद करके बैठ जायें। उन्होंने कहा कि इस दौरान एक साथ कई व्‍यक्ति एकत्रित होकर एक ही जगह पर न रहें। सारिका ने संदेश देते हुए कहा कि याद रखे पेड़ हमें, गर्मी में धूप से बचा सकते हैं, बरसात के पानी से कुछ सीमा तो बचा सकते हैं लेकिन वे आकाशीय बिजली को तो यह अपने पास बुलाते हैं।

5379487