Logo
'परीक्षा पे चर्चा-2024' कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि अब एक भी पेपर लीक नहीं होंगे।

MP News: भोपाल के एक्सीलेंस स्कूल में 'परीक्षा पे चर्चा-2024' कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह शामिल हुए। इस कार्यक्रम में उन्होंने एक बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि अगले सत्र से एक और सख्त कानून लागू किया जाएगा। इसके लिए एक सिस्टम डेवलप किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने एक भी पेपर लीक न होने की बात कही है।

 'परीक्षा पे चर्चा-2024' कार्यक्रम में शामिल मंत्री से जब पेपर लीक पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि बच्चों को किसी भी प्रकार की सोशल मीडिया प्रैक्टिस पर इन्वॉल्व नहीं होना चाहिए। इससे बच्चों का नुकसान ही होगा। इतना ही नहीं वे आपराधिक गतिविधि के भागीदार भी होंगे। मंत्री ने बताया कि जो हम नया सिस्टम लेकर आ रहे हैं। उसमें पेपर लीक नहीं हो सकता। पेपर लीक पर कानून बनाने को लेकर हम विधासभा में जाएंगे।

7वीं बार किया गया कार्यक्रम
उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री का ये परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को करोड़ों बच्चे देखते और सुनते हैं। इसके सकारात्मक परिणाम आए हैं और कार्यक्रम को सात साल हो गए हैं। रिजल्ट भी देखने को मिला है कि बच्चों और अभिभावकों की सोच में परिवर्तन आया है। अब अभिभावकों की कोशिश रहती है कि बच्चों को परीक्षा और पढ़ाई का तनाव नहीं होने दें। इसलिए माता पिता को बच्चों के साथ मित्रवत व्यवहार रखना चाहिए। पीएम के साथ यह कार्यक्रम 7वीं बार किया जा रहा है।

3000 छात्र-छात्राओं ने लिया भाग
इस वर्ष दिल्ली में हुए कार्यक्रम में सुभाष स्कूल की टीचर योगिता नायक, 11वीं की छात्रा वंशिता माहेश्वरी और कक्षा 11 के छात्र तीर्थ सोनी का सिलेक्शन हुआ था। कार्यक्रम में कुल 3000 स्टूडेंट्स शामिल हुए। इसके अलावा देश के 100 एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूलों के बच्चे भी इवेंट में शामिल हुए। इस कार्यक्रम के तहल प्रधानमंत्री छात्रों, अभिभावकों और पैरेंट्स से जुड़ते हैं। प्रधानमंत्री का  'परीक्षा पे चर्चा-2024' कार्यक्रम लगातार 2018 से किया जा रहा है। 

5379487