First choice for shooting MP films: मध्यप्रदेश फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग के लिए बॉलीवुड की पहली पसंद बन गया है। एमपी के कई शहरों में लाइट, कैमरा और एक्शन की गूंज सुनाई दे रही है। बॉलीवुड के साथ अब दूसरी भाषा की फिल्मों के निर्माता-निर्देशकों को भी एमपी रास आ रहा है। बीते पांच साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो सूबे में 350 से अधिक फिल्म और वेब सीरिज बन चुकी हैं। साथ ही अब तो यहां एड फिल्मों के शूट भी किए जा रहे हैं। 

शूटिंग पॉलिसी भी आ रही रास
फिल्मकारों को एमपी में फिल्म शूटिंग की पॉलिसी भी रास आ रही है। यही कारण है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के अलग-अलग शहरों में फिल्मों के शूट होने वाले हैं। मध्यप्रदेश ऐसा पहला प्रदेश है जिसने फिल्म नीति के अंतर्गत दिए जाने वाले अनुदान में ओटीटी परियोजनाओं, टीवी सीरियल एवं डॉक्यूमेंट्री को भी शामिल किया है।

शूटिंग के लिए फेवरेट लोकेशन
भोपाल, इंदौर, रायसेन, ओरछा, चंदेरी, पचमढ़ी, महेश्वर, मांडू, उज्जैन, ओंकारेश्वर, ग्वालियर, जबलपुर, अमरकंटक, पन्ना नेशनल पार्क, दतिया, बालाघाट और बैतूल।

पांच साल में इन फिल्मों को मिली सब्सिडी
फिल्म पर्यटन नीति 2020 के तहत 6 हिंदी फिल्म, 1 तेलुगु और 4 वेब सीरिज (कुल 11) को वित्तीय सब्सिडी वितरित की जा चुकी है। हिंदी फिल्म फिल्मों में दुर्गावती, शेरनी, छोरी, मेरे देश कही धरती, जनहित में जारी, सेल्फी, तेलुगु फिल्म स्पिन्च कोलेरू, वेब सीरिज पंचायत सीरिज-2, गुल्लक सीजन-3 इनमें शामिल हैं।

ये बड़े कलाकार कर चुके यहां फिल्में
अब तक मध्यप्रदेश में अक्षय कुमार की पैडमैन-सेल्फी, सलमान खान की दबंग, रणबीर कपूर और कैटरीना की राजनीति, रितिक रोशन की मोहनजोदड़ो, इरफान खान की पान सिंह तोमर, अक्षय कुमार की ओ माय गॉड, राजकुमार राव की स्त्री, वरुण धवन की सुई-धागा, सलमान खान की प्यार किया तो डरना क्या जैसी कई फिल्में शूट की जा चुकी हैं।

रोजगार को भी मिल रहा बढ़ावा
पर्यटन विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश में फिल्म, वेब सीरिज की शूटिंग करने पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। फिल्म पॉलिसी शुरू होने के बाद से लगातार फिल्मों की शूटिंग में बढ़ोतरी हो रही है। अब फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरिज भी शूट की जा रही हैं। इससे प्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार के साथ-साथ क्षेत्रीय रोजगार को भी बढ़ावा मिल रहा है।

ग्वालियर-चंबल भी बन रहा पहली पसंद                        
ग्वालियर-चंबल अंचल फिल्म और वेब सीरीज बनाने वालों की पसंदीदा जगह बनता जा रहा है। ऐतिहासिक नगरी होने के कारण फिल्मकारों को ये लोकेशन काफी भाती है। ग्वालियर में शूटिंग के लिए शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा, वरुण धवन, सोनम कपूर, कार्तिक आर्यन, कीर्ति सेनन, बिपाशा बसु, कंगना रनौत, मानुषी छिल्लर, वरुण तेज, नुसरत भरूचा, राजपाल यादव, पीयूष मिश्रा, सुधीर मिश्रा, नीना गुप्ता, संजय मिश्रा, पंकज त्रिपाठी जैसे कई बड़े कलाकार आ चुके हैं।

ग्वालियर में ये मूवी शूट की गई
ग्वालियर में अब तक मौसम, कलंक, लुका छिपी, पोन्नियिन सेलवन, कटहल, जनहित में जारी, रिवॉल्वर रानी आदि फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। वहीं बिपाशा बसु स्टारर हॉलीवुड मूवी द सिंग्युलॅरिटी के कुछ सीन ग्वालियर किले पर भी शूट किए गए थे। इसके साथ ही यहां एक दर्जन से अधिक वेब सीरीज भी बनाई जा चुकी हैं। आने वाले दिनों में ग्वालियर में कार्तिक आर्यन की भूलभुलैया-3 की शूटिंग होने वाली है। 

इस तरह दी जा रही सब्सिडी

  • - पहली फिल्म के लिए एक करोड़ रुपए तक या फिल्म की कुल लागत का 25 फीसदी जो भी कम हो, इसके लिए फिल्म की संपूर्ण शूटिंग दिवसों के न्यूनतम 50 फीसदी दिवस मध्यप्रदेश में हों।
  • - 1.50 करोड़ तक या फिल्म की कुल लागत का 25 फीसदी जो भी कम हो, फिल्म की संपूर्ण शूटिंग दिवसों के न्यूनतम 75 फीसदी शूटिंग मध्यप्रदेश में हो।
  • - दूसरी फिल्म के लिए 1.25 करोड़ रुपए तक या फिल्म की कुल लागत का 25 फीसदी जो भी कम हो, फिल्म की संपूर्ण शूटिंग दिवसों के न्यूनतम 50 फीसदी शूटिंग दिवस प्रदेश में हो।
  • - 1.75 करोड़ रुपए तक या फिल्म की कुल लागत का 25 फीसदी जो भी कम हो, फिल्म की संपूर्ण शूटिंग दिवसों के न्यूनतम 75 फीसदी शूटिंग दिवस प्रदेश में हो।
  • - तीसरी और आगे की फिल्मों की शूटिंग के लिए 1.50 करोड़ तक या फिल्म की कुल लागत का 25 फीसदी जो भी कम हो, फिल्म की पूरी शूटिंग दिवसों के न्यूनतम 50 फीसदी शूटिंग दिवस प्रदेश में हो।
  • - दो करोड़ रुपए तक या फिल्म की कुल लागत का 25 फीसदी जो भी कम हो, फिल्म की पूरी शूटिंग दिवसों के न्यूनतम 75 फीसदी शूटिंग दिवस प्रदेश में हो।