MP News: भोपाल के अरेरा हिल्स स्थित सतपुड़ा भवन में मंगलवार को एक बार फिर आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर हड़कंप मच गया। बिल्डिंग के चौथी और पांचवीं मंजिल की गैलरी में आग लगी थी। आग को बुझाने के लिए 8 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया।

1 घंटे बाद आग पर पाया काबू
पुड़ा भवन में आग लगने की घटना शाम करीब 4 बजे हुई। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने चौथे फ्लोर पर धुआं उठता देखा। जिसकी सूचना पर दमकल विभाग को दी गई। 8 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची। जिसके माध्यम से करीब 1 घंटे बाद आग से काबू पा लिया गया।

इससे पहले भी 12 जून 2023 को सतपुड़ा भवन की छठवीं मंजिल पर स्थित स्वास्थ्य एवं आदिम जाति कल्याण विभाग में आग लग गई थी। आग तो दूसरे दिन बुझ गई थी, लेकिन कचरा नौ महीने बाद भी पड़ा है। हालांकि आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यालय को दूसरे कमरों में शिफ्ट कर दिया गया। 

अज्ञात कारणों से लगी आग
आग लगने का कारण अभी तक सामने नहीं आया है। माना जा रहा है, किसी ने बीड़ी-सिगरेट पीने के बाद यहां फेंका होगा, जिससे कारण कचरे में आग लग गई और धुंआ उठने लगा। इसे देखकर ही फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। आग की सूचना पाकर 8 दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई।

पहले भी लगी थी भीषण आग
इससे पूर्व करीब 9 महीने पहले भी सतपुड़ा भवन के तीसरे, चौथे, पांचवें और छठवें माले में आग लग गई थी। जिसके कारण कार्यालयों में रखे सभी दस्तावेज, कम्प्यूटर, टेबल, कुर्सियां और एसी समेत अन्य सामान जल गया था। आग इतनी भयावह थी कि काबू पाने के लिए करीब 50 दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया था। इतना ही आग पर काबू पाने के लिए सीआइएसएफ, एयरपोर्ट, भेल और नगर निगम समेत आसपास के जिलों से दमकल टीम मंगाई गई थी। जिसमें करीब 20 घंटे के बाद इस आग पर काबू पाया गया था।