भोपाल ( संजीव सक्सेना)। मध्य प्रदेश में बालिका शिक्षा का बढ़ावा देने गांव की बेटी और प्रतिभा किरण योजना जैसे कई योजनाएं चल रही हैं, लेकिन 34 हजार से अधिक छात्राएं इन योजनाओं से वंचित हैं। उन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है। 

प्राचार्यों से मांगी रिपोर्ट
मध्य प्रदेश में 12वीं पास करने क बाद कॉलेज में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को अलग-अलग योजनाओं के जरिए 500 रुपए महीने छात्रवृत्ति दी जाती है। लेकिन, 35 हजार छात्राओं के खातों में छात्रवृत्ति की राशि नहीं पहुंच पा रही। उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों से रिपोर्ट मांगी है। 

प्राइवेट कॉलेज की छात्राओं को भी फायदा 
छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ निजी कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को दिए जाने की व्यवस्था है। हालांकि, इस संबंध में अभी फैसला नहीं हुआ। राज्य सरकार की गांव की बेटी और प्रतिभा किरण योजना के लाभ से यह छात्राएं अभी वंचित हैं

यह भी पढ़ें: फ्रांस की टीचर को भायी भारतीय संस्कृति: बालाघाट पहुंचकर मनाया नवरात्रि महोत्सव, किया गरबा डांस

1,47,679 छात्राओं ने किए आवेदन
गांव की बेटी योजना के लिए मऊगंज, पांढुर्णा और मैहर जैसे मप्र के नए जिलों में अब तक अलग रिकॉर्ड तैयार नहीं किए गए। इस आधार पर प्रदेश के 52 जिलों में 1,47,679 छात्राओं ने आवेदन किए हैं। इनमें से 30461 छात्राओं के आवेदन ऐसे हैं, जिन्हें 500 रुपए महीने की छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है।