Logo
LPG​​​​​​​ Gas Connection: रसोई गैस के उपभोक्ताओं के लिए संबंधित गैस एजेंसी में जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिए ई- केवाईसी कराना अनिवार्य है। पहले इसकी सीमा 31 दिसंबर 2023 तक निर्धारित की गई थी।

LPG Gas Connection: रसोई गैस के उपभोक्ताओं के लिए संबंधित गैस एजेंसी में जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिए ई- केवाईसी कराना अनिवार्य है। पहले इसकी सीमा 31 दिसंबर 2023 तक निर्धारित की गई थी। अभी भी बहुत सारे उपभोक्ताओं द्वारा ई-केवाईसी नहीं कराए जाने के कारण पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय ने इसकी सीमा विस्तारित कर इस वर्ष के 31 मई 2024 तक कर दी है।

आपूर्ति बाधित होगी
न्यू मार्केट जीटीबी कॉम्पलेक्स स्थित एचपी गैस एजेंसी के दिनेश तिवारी ने बताया कि 31 मई तक भी ई-केवाईसी नहीं करने वाले उपभोक्ताओं को एक तो आपूर्ति बाधित होगी और खासकर जो सब्सिडी का लाभ प्राप्त करते हैं उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाएगी। उनके अनुसार उपभोक्ता जिनके नाम से कनेक्शन है वह अपना आधार कार्ड और गैस पासबुक लेकर एजेंसी के कार्यालय में सुबह 10 बजे से 5 बजे तक उपस्थित होकर अपना ई- केवाईसी करा सकते हैं।

मंत्रालय का आदेश 
पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है। जिसमें यह कहा गया है कि निश्चित तारीख तक गैस उपभोक्ताओं को संबंधित गैस एजेंसी में अपना ई केवाईसी कराना अनिवार्य है। इसके लिए संबंधित गैस एजेंसी में उपभोक्ताओं को पहुंच कर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है।

ई- केवाईसी नहीं करा पाए हैं
पूर्व की निर्धारित की गई तारीख तक कई उपभोक्ताओं गैस एजेंसी तक नहीं पहुंच सके थे। जिस पर लोगों की बात सुनते हुए इसकी तारीख 31 मई तक बढ़ा दी गई है। गैस एजेंसियों के ऑफिस डाटा के अनुसार कई उपभोक्ता ऐसे हैं जो अभी भी अपना ई- केवाईसी नहीं करा पाए हैं, जबकि अंतिम तारीख के लिए अब 4 दिन ही शेष बचे हैं। गैस

CH Govt hbm ad
5379487