आनंद सक्सेना, भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सरकारी आवासों की हालत इतनी खराब है कि अगर पुताई न हो तो दीपावली जैसा बड़ा त्योहार भी उसमें फींका लगता है। इन मकानों की पुताई व रखरखाव की जिम्मेदारी सरकार ने पीडब्ल्यूडी विभाग को सौंपी हुई है, लेकिन एक माह पहले इसके लिए नंबर नहीं लगाया जा सकता और न ही ऑन लाइन नंबर लगा सकते हैं। सब इंजीनियर के दफ्तर मे जाकर एक रजिस्टर रखा है, उसमें पुताई व मरम्मत के लिए लिखना होता है। इन आवासो में रह रहे लोगों इस बार भी दीपावली से एक माह पहले पुताई के लिए नंबर लगाया, लेकिन इस संबंध में जब सब इंजीनियर से पूछा तो उनका जवाब था कि दीपावली के बाद हो जाएगी पुताई। 

यह किसी एक आवास की बात नहीं, सभी आवासधारियों से यही कहा जा रहा है। सबसे खासबात यह है कि ई टाईप के आवासधारियों से तो इतनी बात भी की जा रही है, अन्य टाईप का तो नंबर भी नहीं लगाया जा रहा है। इसलिए भोपाल में दीपावली पर सरकारी आवास खंडहर ही दिखेंगे। पीडब्ल्यूडी के अनुसार वीआईपी पहले देखना है। ई, एफ, जी और अन्य आवासों वालों को अभी कतार में ही रहना होगा। क्योंकि एक ही एजेंसी है, दीपावली के एक माह बाद भी नंबर आने की उम्मीद नहीं है। जबकि अगर ऊपर कोई प्रेशर आए तो सबसे पहला नंबर ही होगा।

ये भी पढ़ें: इंदौर लोकायुक्त की कार्रवाई: एक लाख की रिश्वत लेते जेई ट्रैप, घरेलू कनेक्शन के एवज में की थी 2 लाख की डिमांड

भोपाल में आवासों की संख्या   
संपदा संचालनालय की जानकारी के अनुसार विभिन्न प्रकार के शासकीय आवासों में बी श्रेणी105, सी श्रेणी  61, डी श्रेणी के 255, ई श्रेणी के 483 व एफ श्रेणी 1981, जी श्रेणी के 3649, एच श्रेणी के 2159, आई श्रेणी के 2509 शासकीय आवास हैं। इस प्रकार कुल 11202 शासकीय आवास है। इनकी पुताई कई साल से नहीं हुई है। 

स्मार्ट सिटी ने खाली कराए आवास
3146 आवास स्मार्ट सिटी के खाली कर दिए गए, इसमें से स्मार्ट सिटी ने 1766 तोड़ दिए, जबकि 1380 तोड़े जाना है। वहीं होटल पलास के सामने 700 नए आवास बनाए गए हैं, जिनमें एफ 336 जी 364 बने हैं, लेकिन अभी आवास आवंटित नहीं हुए है।

एक एजेंसी की वजह से हो रही देरी
मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी संजय मस्के ने बताया कि आवासों की पुताई का काम चल रहा है। एक ही एजेंसी होने के कारण थोड़ी समस्या है। जल्द ही समस्या का हल निकल आएगा।