MP News: मध्य प्रदेश के विश्वविख्यात कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा की अगुवाई में शनिवार को भव्य कांवड़ यात्रा निकाली गई। करीब 11 किलोमीटर तक निकाली गई यात्रा में देश और प्रदेशभर से शिवभक्त शामिल हुए। कांवड़ यात्रा के दौरान इंदौर भोपाल हाईवे पर घंटों तक जाम की स्थिति बनी रही, इस अद्भुत नजारे को देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

3 लाख से अधिक शिव भक्त
शनिचरी प्रदोष के दिन पंडित मिश्रा लाखों भक्तों के साथ कांवड़ को कंधे पर रखे लंबी दूरी की यात्रा तय की। निकाली गई कावड़ यात्रा सीहोर जिले के सीवन नदी से यात्रा शुरू होकर कुबेरेश्वर धाम तक पहुंची, जिसमें 3 लाख से अधिक शिव भक्तों के शामिल होने की जानकारी सामने आई है।

सावन के महीने में महासंयोग
पंडित मिश्रा ने इस हर्षोल्लास के मौके पर शिव भक्तों को भगवान की सेवा करने और सावन के पवित्र महीने में मिलने वाले पुण्य लाभ की जानकारी दी। मिश्रा ने इस वर्ष के सावन के महीने में महासंयोग बने होने, जिसमें सोमवार से सावन की शुरुआत होने और सोमवार के दिन ही जाने की जानकारी भक्तों को दी।

भगवा रंग का मनमोहक दृश्य
बता दें कि प्रत्येक सावन के महीने में कथावाचक प्रदीप मिश्रा की सानिध्य में भव्य कांवड़ यात्रा निकाली जाती है। पंडित मिश्रा के अनुयायी देशभर से खास कांवड़ यात्रा में शामिल होने के लिए सीहोर पहुंचते हैं। भगवा रंग में यहां का यह दृश्य जितना मनमोहक होता है, उतना ही भगवान शिव की भक्ति के प्रति समर्पण की भावना इस यात्रा में लोगों के चेहरों पर नजर आती है। भक्त अपने भगवान को कांवड़ में नदी का जल लाकर नहलाते हुए विधि विधान से पूजा करते हैं।