Logo
Regional Industry Conclave 2024: मध्यप्रदेश के ग्वालियर में बुधवार, 28 अगस्त को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव शुरू हुई। इसमें 28,788 रोजगार देने का रोडमैप बनाया गया है। अडानी, अंबानी सहित देश के टॉप बिजनेस ग्रुप्स शामिल हो रहे हैं।  

Regional Industry Conclave 2024: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार, 28 अगस्त को ग्वालियर में दीप प्रज्ज्वलित कर "रीजनल इन्वेस्टर समिट-2024" का शुभारंभ किया। बताया कि क्षेत्रीय स्तर पर औद्योगिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने प्रदेश के विभिन्न भागों में की जा रही इन्वेस्टर समिट के परिणाम प्रोत्साहित करने वाले हैं।  ग्वालियर इन्वेस्टर समिट में अब तक हुई सभी इन्वेस्टर समिट से बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है। 

कॉन्क्लेव में देश के बड़े बिजनेस ग्रुप अडानी, अंबानी, बाटा के साथ कनाडा, नीदरलैंड, मैक्सिको, कोस्टारिका, टोंगो, जाम्बिया के डेलीगेट्स भी आ रहे हैं। 9 सेक्टर के इंडस्ट्री प्रमुख ने ग्वालियर-चंबल रीजन में अपना उद्योग लाने के लिए रुचि दिखाई है। कॉन्क्लेव में 28,788 रोजगार देने के लिए रोडमैप बनाया गया है।

छह माह में तीसरी कॉन्क्लेव
पिछले छह महीने में मध्यप्रदेश में तीसरी कॉन्क्लेव  हो रही है। जुलाई में जबलपुर, फरवरी में उज्जैन में कॉन्क्लेव हो चुकी है। उज्जैन और जबलपुर में हुई रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के मुकाबले ग्वालियर में उद्योगपतियों की दिलचस्पी ज्यादा है। इसकी वजह यह है कि देश के 7 बड़े रोड कॉरिडोर ग्वालियर-चंबल रीजन से होकर या इसके पास से गुजरते हैं। अब फरवरी 2025 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन भोपाल में होगा। 

ये मंत्री भी करेंगे शिरकत 
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश की 22 इंडस्ट्रियल यूनिट का वर्चुअल भूमि पूजन और लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, एमपी विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, राज्य सरकार के मंत्री प्रहलाद पटेल, तुलसीराम सिलावट, चैतन्य काश्यप, नारायण सिंह कुशवाह, प्रद्युम्न सिंह तोमर, करन सिंह वर्मा, रामनिवास रावत, एंदल सिंह कंषाना, गोविंद सिंह राजपूत, राकेश शुक्ला व अन्य शामिल होंगे।

करन अडानी शामिल होंगे
सीएम डॉ. मोहन यादव और देश-विदेश के डेलिगेट्स उद्यमी प्रदर्शनी सेक्टर देखेंगे। सीएम, उद्योगपतियों के साथ वन-टू-वन बैठक करेंगे। कॉन्क्लेव में अडानी पोर्ट्स और एसईजेड लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर करन अडानी शामिल होंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एजीआई ग्रीन पैक, एक्सेंचर इंडस्ट्रीज, प्राइम गोल्ड, ओएफवी टेक, बीआर ग्रुप, मार्बल विनायल्स और मॉर्डन टेक्नो जैसी नामी कंपनी के डायरेक्टर भी आएंगे। 

6 देशों के डेलिगेट्स करेंगे शिरकत 
6 देशों के ट्रेड कमिश्नर और इंडस्ट्रियल रिप्रेजेंटेटिव भी आ रहे हैं। जाम्बिया के आर्थिक व व्यापार सचिव आयरन एकॉम्बेलवा अपूलेनी, पर्यटन सचिव बेनी मुंडांडो, टोंगो के मिशन अटैची मजा वियायो मेंडेली, कोस्टारिका की मुख्य डिप्लोमेटिक एग्रीमेंट सोफिया सालस मोंगे, मैक्सिको के आर्थिक और वाणिज्यिक मामलों के अधिकारी रिकार्डो डेनियल, नीदरलैंड की ट्रेड कमिश्नर प्रिया और कनाडा से रवि तिवारी इस कॉन्क्लेव में निवेश पर चर्चा में शामिल होंगे।

20 उद्योगों को देंगे 270 एकड़ जमीन
कॉन्क्लेव में 120 उद्योग इकाइयों को 270 एकड़ जमीन उद्योग निर्माण के लिए आवंटित की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव उद्योग की 17 इकाइयों का वर्चुअल भूमिपूजन और 10 का लोकार्पण भी करेंगे। इन 27 इकाइयों के जरिए एमपी में 1420.39 करोड़ रुपए का निवेश आना तय हो गया है। उद्योगपतियों ने सरकार से हुए करार में इन इकाइयों में 3451 लोगों को रोजगार देने का वादा भी किया है। 

5379487