Logo
Gwalior RIC 2024: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बुधवार, 28 अगस्त को शुरू हुए रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में अदाणी-अंबानी और गोदरेज सहित देश की 9 बड़े औद्योगिक घरानों ने 5 हजार करोड़ से ज्याद के निवेश की इच्छा जताई है।

Gwalior RIC 2024: ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में बुधवार, 28 अगस्त को रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव शुरू हुआ। इसमें अदाणी-अंबानी और गोदरेज सहित देश की 9 बड़े औद्योगिक घरानों ने 5 हजार करोड़ से ज्याद के निवेश की इच्छा जताई है। सीएम मोहन यादव ने इस दौरान उद्योगपतियों और कंपनी प्रतिनिधियों से वन टून वन चर्चा की। साथ ही राज्य सरकार की निवेश प्रोत्साहन नीति व इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं से अवगत कराया। 

गुना में सीमेंट ग्राइडिंग, शिवपुरी में डिफेंस यूनिट
ग्वालियर इंडस्ट्री कान्क्लेव में 2570 करोड़ का पूंजी निवेश और 4550 लोगों को रोजगार के उपलब्ध कराने का रोडमैप बनाया गया, लेकिन निवेश इससे ज्यादा आने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 3500 करोड़ का निवेश अदाणी ग्रुप ही करने को तैयार है। अदाणी ग्रुप की ओर से गुना में सीमेंट ग्राइडिंग यूनिट, शिवपुरी में डिफेंस यूनिट्स और बदरवास में महिला ऑपरेटेड जैकेट फैक्ट्री लगाने की इच्छा जताई है। 

यह भी पढ़ें: रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव: ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में डेलवप होंगे 4 नए औद्योगिक केंद्र, 120 कंपनियों को मिली जमीन  

गोदरेज पर्सनल केयर, अंबानी का बायोगैस प्लांट 
अदाड़ी ग्रुप्स के अलावा गोदरेज ग्रुप और मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप ने भी बड़े निवेश का आश्वासन दिया है। गोदरेज ग्रुप ग्वालियर के मालनपुर में पर्सनल केयर और होम केयर प्रोडक्टस की यूनिट लगाने की इच्छा जताई है। जबकि, अंबानी की कंपनी ने फर्टीलाइजर बायोगैस सेक्टर में निवेश का आश्वासन दिया है। ट्रापिकल फूड की ओर से भी 500 करोड़ के निवेश की इच्छा जताई गई है। 

2000 करोड़ से ज्यादा के इन्वेस्टमेंट
ग्वालियर इंवेस्टर कॉन्क्लेव में कई बड़ी घोषणाएं हुईं हैं। ग्वालियर-चंबल में 10 कंपनियों ने 2570 करोड़ के पूंजी निवेश का ऐलान किया है। साथ ही पूर्व स्थापित 5 इकाइयों ने विस्तार कर 2000 करोड़ से ज्यादा के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की है। 

 

 

5379487