Logo
Bhopal: मीदिया अस्पताल भोपाल में प्रदेश की पहली सरकारी अत्याधुनिक बर्न यूनिट एक साल से तैयार हैं, लेकिन डॉक्टर, नर्स व टेक्नीशियन की भर्ती नहीं हो पाने से से कमला नेहरू से डॉक्टरों को बुलाकर इलाज कराया जा रहा है।

(सचिन सिंह बैस) भोपाल। हमीदिया अस्पताल भोपाल में प्रदेश की पहली सरकारी अत्याधुनिक बर्न यूनिट एक साल से तैयार हैं, लेकिन डॉक्टर, नर्स व टेक्नीशियन की भर्ती नहीं हो पाने से यूनिट शुरू नहीं हो पाई है। केंद्र सरकार से मिले ढाई करोड़ से अपग्रेड हुई यूनिट में उपकरण समेत सभी संसाधन होने के बाद भी इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। यूनिट के लिए चार चिकित्सा अधिकारी, दो एनेस्थीसिया विशेषज्ञ के पद स्वीकृत हैं। इसके अलावा 12 नर्स, चार टेक्नीशियन के पद भी हैं। 

इन पदों को भरने के लिए अभी तक चिकित्सा शिक्षा विभाग यही तय नहीं कर पाया है कि भर्ती किस एजेंसी से कराई जाए। चिकित्सा शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण कमला नेहरू से डॉक्टरों को हमीदिया में जाकर ऑपरेशन करना पड़ रहा है। प्रदेश के मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पतालों में मिलाकर यह पहली यूनिट है। एम्स में भी अभी इस तरह की यूनिट अभी नहीं है।

पदों पर भर्ती के लिए दो बार भेजी फाइल
बर्न यूनिट के लिए विभाग की तरफ से पदों की स्वीकृति के लिए शासन को फाइल भेजी गई, लेकिन इसमें स्पेशलिस्ट की योग्यता में क्वालिफिकेशन एमबीबीएस और पे स्केल भी उसके अनुसार की स्वीकृत कर दिया गया। इस गड़बड़ी का पता चलने पर फाइल को दोबारा स्वीकृत के लिए भेजने की कार्रवाई करने की बात कही गई, लेकिन वर्ष 2020 में कोरोना शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें: स्कूल शिक्षा विभाग का पोर्टल अपडेट न होने से अतिशेष, उच्च पद प्रभार, अतिथि की प्रक्रिया में हो रही परेशानी

इन पदों पर होना है भर्ती
ओटी के लिए 36 पदों पर भर्ती होना है। इसमें 2 पद निश्चेतना विशेषज्ञ, 1 पद बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी विशेषज्ञ, 4 पद मेडिकल ऑफिसर, 12 स्टाफ नर्स, 1 ओटी टेक्निशयन, 2 ड्रेसर, 2 सीबीआर वर्कर्स, 12 नर्सिंग अटेंडेस और सफाई कर्मचारी के पद शामिल है।

20 बेड की एयरकंडीशंड बर्न यूनिट
बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग की बर्न यूनिट 20 बेड की एयरकंडीशंड है। इसमें आईसीयू वार्ड, ओटी, आइसोलेशन वार्ड, मेल वार्ड, फिमेल वार्ड है। ओटी आधुनिक उपकरणों से लैस है। वहीं गंभीर मरीजों के लिए अलग से पांच बेड का आईसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है।

भर्ती की चल रही प्रक्रिया
बर्न यूनिट तैयार है। इसके पदों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही यूनिट शुरू होगी। विभाग में तीन हजार ओपीडी साल भर में होती हैं। वहीं आठ सौ ऑपरेशन अलग-अलग तरह के किए जाते हैं। नई बर्न यूनिट के शुरू होने से मरीजों को फायदा होगा।
डॉ. अरुण भटनागर, बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी विभाग, हमीदिया अस्पताल

यूनिट में यह उपकरण
ओटी टेबल, ओटी लाइट, वेंटिलेटर, मल्टी पैरा मॉनीटर, एनेस्थीसिया उपकरण, खराब स्किन हटाने के लिए एलास्टिक डर्मोटोम, स्किन को बढ़ाने के उपकरण, हाट अटैक के मरीजों दिल में झटका देने के लिए डिफिब्रिलेटर, आइसीयू के लिए बेड, ड्रिल मशीन, स्किन ग्राफ्टिंग के लिए उपकरण।

गंभीर मरीजों के लिए आईसोलेशन वार्ड
हमीदिया अस्पताल की अधीक्षक डॉ सुनीत टंडन ने बताया कि गंभीर मरीजों के लिए अलग से आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसमें सिर्फ उन मरीजों को रखा जाएगा जिन्हें संक्रमण की ज्यादा आशंका है। स्टाफ की भर्ती के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा है।

5379487