Lok Sabha Chunav 2024: पूर्व मंत्री कमल पटेल के नाबालिग पोते के साथ मतदान करने के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। मामले में अब हरदा जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) पर गाज गिरी है। नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर डॉ पवन कुमार शर्मा ने हरदा के जिला शिक्षा अधिकारी और लोकसभा चुनाव में सेक्टर अधिकारी रहीं पीएम सिंह को सस्पेंड कर दिया है। बता दें कि इसी मामले में मतदान केंद्र की पीठासीन अधिकारी शर्मिला पाटिल को पहले ही निलंबित किया जा चुका है।

जानें पूरा मामला 
बता दें कि 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग थी। हरदा जिला मुख्यालय के पॉलिटेक्निक कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर पूर्व मंत्री कमल पटेल ने नाबालिग पोते को साथ ले जाकर मतदान किया था। इसके वीडियो सामने आए थे। एआरओ कुमार शानु देवड़िया की रिपोर्ट पर पूर्व मंत्री समेत तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। कलेक्टर आदित्य सिंह ने नर्मदापुरम संभाग के कमिश्नर को सेक्टर अधिकारी पर कार्रवाई के लिए पत्र लिखा था। कमिश्नर ने शुक्रवार देर शाम सेक्टर अधिकारी को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया है। मामले में मतदान केंद्र की पीठासीन अधिकारी शर्मिला पाटिल को पहले ही निलंबित किया जा चुका है।

कांग्रेस विधायक पर की गई थी एफआईआर 
इधर भोपाल मध्य विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के नाबालिग बेटे ने पोलिंग बूथ का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। वीडियो में वह पिता के साथ बूथ के अंदर जाता दिख रहा है। वीडियो 7 मई को उस वक्त का था, जब भोपाल लोकसभा सीट के लिए मतदान किया जा रहा था। वीडियो के वायरल होने के बाद संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। शिकायत के बाद कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद पर FIR दर्ज की गई थी। 

जिला पंचायत सदस्य पर हुई थी FIR 
एमपी में लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बीच लगातार गोपनीयता भंग करने के मामले सामने आए हैं। भोपाल में 7 मई को बैरसिया तहसील के मतदान केंद्र क्रमांक 71 खितवास पर मेहर ने नाबालिग बेटे से वोट डलवाया था। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। वीडियो सामने आने के बाद भोपाल जिला पंचायत सदस्य विनय मेहर पर FIR दर्ज की गई थी। बूथ के पीठासीन अधिकारी संदीप सैनी, उनके सहायक सीआर बाथम, मनोज कुमार मौर्य और मदन गोपाल पटेल को सस्पेंड किया गया था। बूथ पर तैनात प्रधान आरक्षक संतोष को लाइन अटैच किया गया था।