Harda Pataka Factory Blast: एमपी के हरदा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ है। ब्लास्ट में अभी तक 11 की मौत हो चुकी हैं। वहीं 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में यह हादसा पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी मध्य प्रदेश में ऐसे कई हादसे हो चुके हैं। इसके बावजूद सरकार और प्रशासन सतर्क नहीं हुआ और अंजाम एक और हादसे के रूप में मिला। जानिए इससे पहले एमपी में कहां और कितने परिवारों ने अपनों को खोया...

यह भी पढ़ें: Blast in Harda, LIVE Updates: हरदा में पटाखा फैक्ट्री में धमाका, सड़कों पर बिखरे शव; 150 से ज्यादा घायल, मुआवजे का ऐलान

दामोह में हुआ था हादसा(Explosion in illegal firecracker factory in Damoh)
इससे पहले एमपी के दामोह में 31 अक्टूबर 2023 को एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 5 लोगों की मौत हो गई थी और 10 घायल भी हुए थे। यह विस्फोट शहर के नारीया बाज़ार इलाके में एक पटाखा निर्माण इकाई में हुआ था। मृतकों की पहचान अभय गुप्ता (42), अपूर्व खटीक (19), रामकली कोष्टा, विनीता राजपूत और रिंकी कोरी (30) के रूप में हुई थी। 

मुरैना में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका(Explosion in illegal firecracker factory Morena)
मध्य प्रदेश के मुरैना में भी इसी तरह का बड़ा हादसा सामने आया था। 20 अक्टूबर 2023 को पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री में विस्फोट हो गया था। इस हादसे में 4 लोगों की मौत और आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हुए थे।

मुरैना चेरी फैक्ट्री में हुआ था बड़ा हादसा(Accident in Morena Cherry Factory)
मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में 30 अगस्त 2023 को जिले में स्थित चेरी फैक्ट्री में हुए हादसे में 5 मजदूरों की मौत हो गई थी। इसमें 3 सगे भाई भी शामिल थे।

पेटलावद में भी हुआ था पटाखा विस्फोट(Firecracker Explosion in Petlawad)
हरदा में हुए भीषण विस्फोट ने 9 साल पहले झाबुआ के पेटलावद में हुए पटाखा विस्फोट की याद को ताजा कर दिया है। उस हादसे में लगभग 79 लोगों की मौत हुई थी और 150 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।