Mahakaleshwar Temple: उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु भीड़ से बच कर जल्दी दर्शन के लिए जुगत बनाने की कोशिश कई बार करते देखे जाते हैं। इस बार श्रद्धालुओं ने मंदिर के अंदर वेंटिलेशन से होते हुए दर्शन करने का आसान तरीका खोज निकाला।

वेंटिलेशन से घुसते हुए और ऊंचाई से कूदते हुए दर्शनार्थी
महाकाल मंदिर के वेंटिलेशन से घुसते हुए और ऊंचाई से कूदते हुए दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं। यह वीडियो सामने आने के बाद मंदिर समिति ने इस तुरंत कार्रवाई भी कर ली है। बताया जा रहा है कि वेंटिलेशन को रेलिंग के माध्यम से बंद कर दिया गया है।

जानकारी सामने आने के बाद तुरंत ही एक्शन लिया गया है
महाकालेश्वर मंदिर समिति के सहायक की ओर से इस संबंध में जानकारी भी साझा की गई है। उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी सामने आने के बाद तुरंत ही एक्शन लिया गया है। वेंटिलेशन को बंद कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर किसी भी तरह का कष्ट न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाता है। कई बार श्रद्धालु दर्शन करने की जल्दी को लेकर बड़ा रिस्क लेते हैं।

दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु प्रतिदिन पहुंचते हैं
उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु प्रतिदिन पहुंचते हैं। बाबा के दर्शन अच्छे से हो सके इसके लिए कई बार श्रद्धालु जल्दबाजी कर जाते हैं। इसके लिए लोग अलग अलग तरह के पैंतरे लगाते है, जोकि सफल नहीं होता है। इसका मूल कारण है कि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था, यहां पर करीब 300 की संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं। मंदिर के अंदर नियमों का उल्लंघन होने पर इस बार हमेशा सख्ती भी बरती जाती है।