Zika virus: बरसात के मौसम में डेंगू और चिकनगुनिया के बाद अब जीका वायरस का खतरा बढ़ गया है। जीका के मामले को लेकर मध्य प्रदेश में चिकित्सा विभाग को अलर्ट किया गया है। इस बीमारी के लक्षण महाराष्ट्र में देखने को मिले हैं।

यह हैं इस खतरनाक वायरस के लक्षण 
चिकित्सकों द्वारा जीका वायरस के लक्षण को लेकर जानकारी दी गई है कि इसकी चपेट में आने पर मरीज को तेज बुखार आता है, जिससे कि उसकी आंखें लाल हो जाती हैं और उसे बेचैनी महसूस होती है। मरीज की मांसपेशियों और सिर दर्द में दर्द होता है। इसके साथ ही इस बीमारी के कारण शरीर पर चकत्ते उभर आते हैं।

चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश
एक वायरस की तरह जीका फैलता है, इसके उपचार के लिए मरीज के ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी इस वायरस को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी के चलते प्रदेश के सभी अस्पतालों के चिकित्सा अधिकारियों को ऐसे लक्षणों वाले मरीजों के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं।

गर्भवती महिलाओं की स्क्रीनिंग
जानकारी के अनुसार जीका वायरस तेजी से फैलने वाली बीमारी है। महाराष्ट्र में इसके लक्षण 6 लोगों में पाए गए हैं। भोपाल के सीएमएचओ के द्वारा जानकारी दी गई है कि स्क्रीनिंग के माध्यम से मरीजों का जिला अस्पताल में परीक्षण किया जा रहा है। विशेषकर गर्भवती महिलाओं की स्क्रीनिंग की जा रही है जिससे कि मां और बच्चे का इलाज समय रहते किया जा सके। भोपाल के जीएमसी के रीजनल वायरोलॉजी लैब में इस वायरस के ब्लड सैंपल की जांच की जा रही है।