Logo
Bhopal News: भोपाल शहर में दलदल में तब्दील हुए पार्कों को लेकर मानव अधिकार आयोग ने नगर निगम से रिपोर्ट तलब की है।

भोपाल। मानव अधिकार आयोग ने राजधानी भोपाल में पार्कों की अव्यवस्था पर संज्ञान लिया है। मामले में आयोग ने नगर निगम आयुक्त को जांच के निर्देश दिए हैं। आयोग ने पार्क की हालत में सुधार करने, नियमित और उचित प्रबंधन में की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन मांगा है। 

दरअसल, भोपाल शहर के वार्ड नंबर 79 के अंतर्गत न्यू चौकसे नगर में बने तीनों पार्क दलदल हो गए हैं। आयोग के संज्ञान में आया है कि पार्क का रखरखाव नहीं होने के कारण इसमें सीवेज का पानी आ रहा है। इससे पार्क में दलदल हो गया है। इस कारण वहां बच्चों को खेलने और बुजुर्गों को टहलने में समस्या हो रही है। पार्क के आसपास गंदगी होने की वजह से कॉलोनी के रहवासी बदबू और गंदगी से परेशान हैं।  

मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने से रहवासी परेशान 
भोपाल शहर के एयरपोर्ट रोड स्थित रक्षा विहार कॉलोनी में रहने वाले सेना से रिटायर हुए अफसरों सहित 200 परिवारों को मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ रहा है। आयोग के संज्ञान में आया है कि कॉलोनी में सेना से रिटायर हुए अफसरों सहित 200 से ज्यादा परिवार रहते हैं, जिन्हें पर्याप्त पेयजल और सड़क परिवहन जैसी सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। 

इस संबंध में रहवासियों ने कई बार जनप्रतिनिधि और संबंधित विभाग के अधिकारी से शिकायत की है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। मामले में आयोग ने कमिश्नर, भोपाल संभाग को जांच के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही रक्षा विहार कॉलोनी और अन्य की जल संकट और आवास से जुड़ी अन्य मूलभूत सुविधाओं के संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है।

5379487