Logo
Illegal Excavation Crackdown in Betul: बैतूल में अवैध खनन से जुड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई है। बैतूल के कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बुधवार (15 मई) को अवैध रेत खनन के खिलाफ एक ऑपरेशन चलाया और 30 डंपर और 2 पोकलैंड मशीनें जब्त कर ली गईं।

Illegal Excavation Crackdown in Betul: बैतूल में अवैध खनन से जुड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई है। बैतूल के कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बुधवार (15 मई) को अवैध खान गतिविधियों के खिलाफ एक ऑपरेशन चलाया। 18 घंटे तक चली कार्रवाई के बाद अवैध खनन की गतिविधियों में लिप्ट में 30 डंपर और 2 पोकलैंड मशीनें जब्त की गईं। यह कार्रवाई डेंडूपुरा, पसाईमल, छिमड़ी और गुवाड़ी गांव सहित कई स्थानों पर हुई।

एक ड्राइवर फरार, एफआईआर दर्ज
यह कार्रवाई कलेक्टर सूर्यवंशी और एसपी निश्चल एन झारिया के निर्देश पर हुई। खनिज और राजस्व अधिकारियों की संयुक्त देखरेख में सारी कार्रवाई की गई। ऑपरेशन मंगलवार रात 9:30 बजे शुरू हुआ और बुधवार दोपहर तक जारी रहा। हालांकि, इस दौरान एक ड्राइवर पोकलैंड मशीन लेकर भागने में सफल रहा। इस ड्राइवर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 

पसाईमल में चौन पोकलैंड जब्त
खनन पदाधिकारी पालेवार के अनुसार पसाईमाल गांव में अवैध खनन की शिकायत पर अधिकारियों की टीम मौके पर जांच के लिए पहुंची। टीम को तवा नदी के पार अवैध ढंग से हो रहे रेत खनन के कारण बने गड्ढे मिले। जिसके बाद गड्ढों का नाप लिया गया। इस दौरान मौके पर एक चौनपोकलैंड मशीन भी जब्त की गई। साथ ही अवैध गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई हैं।

देंदूपुरा में डंपर जब्त
राजस्व और खनिज विभाग के अधिकारियों की एक अन्य टीम ने देंदुपुरा गांव में खसरा नंबर 72 का निरीक्षण किया। यहां पर खनिज रेत को गैर कानूनी ढंग से स्टोर कर रखा गया था। पाया गया कि करीब 700 मिट्रिक टन रेत स्टोर किया गया था। इसके बाद यहां पर एक पीली जेसीबी मशीन जब्त कर ली गई। अवैध ढंग से रखी गई रेत और दूसरे सामान को ग्राम अधिकारियों के सुपुर्द किया गया है। स्थानीय लोगों ने इस अवैध खनन में अरशद कुरैशी नामक शख्स के शामिल होने की जानकारी दी। 

छिमड़ी में 30 डंपर जब्त
अवैध उत्खनन की खबरों पर कार्रवाई करते हुए एक संयुक्त टीम ने गुवाड़ी गांव में रेत भंडारण स्थल का निरीक्षण किया। हालांकि, सूचना मिलते ही रेत ढोने वाले वाहनों के चालक 30 खाली डंपर छोड़कर भाग गए। वाहनों को जब्त कर लिया गया और आगे की जांच जारी है। इसके साथ ही अफसरों की जॉइंट टीम ने गुवाड़ी गांव में स्वीकृत रेत खनिज भंडारण स्थल का निरीक्षण किया। यहां पर 3172 घन मीटर डंप रेत अधिक पाया। 

बंसल कंस्ट्रक्शन पर 21.53 करोड़ रुपये का जुर्माना
इस बीच, बंसल कंस्ट्रक्शन ग्रुप, भोपाल को अवैध खनन के दो अलग-अलग मामलों में कुल 21.53 करोड़ रुपये का जुर्माना भरना पड़ा। कलेक्टर सूर्यवंशी के आदेश के बाद एडीएम कोर्ट बैतूल ने जुर्माना लगाया। यह जुर्माना विभिन्न स्थानों से मुरुम और गौण खनिज मिट्टी का अवैध खनन करने के लिए लगाया गया। 

5379487