भोपाल। मध्यप्रदेश में फिर एक आदिवासी युवक की जमकर पिटाई की गई। चोरी के शक पर आदिवासी युवक को लात, जूते और बेल्ट से जमकर पीटा। आदिवासी युवक के परिवार के सदस्यों के सामने ही एक औजार से उसकी चमड़ी को खींचा। मारपीट करने के बाद दबाव डालकर रिश्तेदार की 14 एकड़ जमीन की लिखा-पढ़ी (नोटरी) करा ली। मामला सिवनी के बरघाट का दिसंबर 2023 का बताया जा रहा है, जिसका वीडियो अब वायरल हुआ है। घटना से डरा-सहमा पीड़ित आदिवासी संतोष काकोड़िया 10 फरवरी 2024 को परिजनों के साथ पुलिस अधीक्षक और अधिकारियों के पास पहुंचा। जिसके बाद पुलिस ने वारदात में शामिल 7 आरोपियों के खिलाफ एसटी-एसटी सहित कई धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया है। 

पूरा मामला: दरवाजा बंद कर पहले पीटा, फिर जान से मारने की दी धमकी 
संतोष काकोडिया ने अजाक थाना पुलिस से शिकायत की है कि बरघाट में अजय सूर्यवंशी की किराना दुकान में काम करता है। 29 दिसंबर 2023 को अजय सूर्यवंशी, भोला सूर्यवशी, सत्यम सूर्यवंशी, विक्की सूर्यवंशी, मन्नू सूर्यवंशी, संजय सूर्यवंशी ने दुकान में चोरी का आरोप लगाते हुए जाति सूचक गालियां दी और लात-जूतों से मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी थी। इसके बाद गाड़ी में बैठाकर अपने घर लेकर गए और घर में दरवाजा बंद करके, लाठी, लोहे के पाइप, बेल्ट से मारपीट कर घायल कर दिया। जान से मारने की धमकी दी।

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है 
पीड़ित ने पुलिस को यह भी बताया कि अगले दिन 30 दिसंबर को संतोष काकोड़िया की सास पुष्पा तेकाम की 14 एकड़ जमीन की किसी अनिल मर्सकोले के नाम नोटरी कराई गई है। आदिवासी से मारपीट के कुछ वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में आदिवासी व्यक्ति को कुछ लोग लात, जूते और घूंसों से मारते दिख रहे हैं। दूसरे वीडियो में आदिवासी की चमड़ी नोंचते दिखाई दे रहे हैं। 

पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है
जानकारी के मुताबिक, बरघाट के वार्ड क्रमांक 13 निवासी पीड़ित संतोष काकोड़िया की शिकायत पर पुलिस ने विजय सूर्यवंशी, अजय सूर्यवंशी, भोला सूर्यवशी, सत्यम सूर्यवंशी, विक्की सूर्यवंशी, मन्नू सूर्यवंशी और संजय सूर्यवंशी पर एसटी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। मुख्य आरोपित विजय सूर्यवंशी को गिरफ्तार कर लिया है। 6 आरोपियों की तलाश की जा रही है। मामले में एसपी का कहना है कि  मारपीट कर आदिवासी को डराधमकाकर उसकी जमीन हथियाने के मास्टर माइंड विजय सूर्यवंशी को गिरफ्तार लिया है। प्रकरण में फरार आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।