Independence Day: 78वें स्वतंत्रता दिवस पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में उत्साह का माहौल रहा। भोपाल में स्कूल, कॉलेज, ऑफिस समेत 3 हजार जगहों पर ध्वजारोहण कार्यक्रम हुआ। शहर के आईएसबीटी स्थित निगम कार्यालय में महापौर मालती राय ने ध्वजारोहण किया। 

छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि
महापौर मालती राय ने भोपाल वासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उन्होंने नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी के बच्चों को 10वीं और 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में सम्मानित किया। खास मौके पर मालती राय ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि शहर के सौंदर्यीकरण में परिवर्तन करें, लोग अपने-अपने घरों में तिरंगा जरूर फहराएं।

बावडिया कलां चौराहे पर ध्वजारोहण 
भोपाल के बावडिया कलां चौराहे पर हर वर्ष की तरह इस बार भी समाजसेवी पं. राम शुक्ला के नेतृत्व में 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार दिलीप चतुर्वेदी ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान के बाद सभी को लड्डू वितरित किया गया। इसके बाद शहर के युवा एंटरप्रेन्योर अंशुमन पाठक ने आजादी के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर समाजसेवी सुरेश चौकसे, शैलेंद्र मैथिल सहित आसपास के गणमान्य उपस्थित रहे।

आकर्षक परेड का निरीक्षण
गुरुवार को 15 अगस्त के मौके पर भोपाल रेल मंडल कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर ध्वज को सलामी दी। इस दौरान उन्होंने  रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा प्रस्तुत आकर्षक परेड का निरीक्षण किया। डीआरएम नें मण्डल के सभी रेल कर्मियों  को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

एकजुट होकर टीम भावना से काम
त्रिपाठी ने कहा कि भोपाल मण्डल के सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों ने एकजुट होकर टीम भावना से काम करते हुए अपने-अपने स्तर पर राजस्व अर्जन, कर्मचारी कल्याण, संरक्षा, सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर अनुरक्षण एवं ट्रेन परिचालन आदि से जुड़े सभी कामों को सफल अंजाम दिया है। यह उनकी एक जुटता, समर्पण एवं कर्तव्यनिष्ठा का परिणाम है। हम ऐसे सभी रेल कर्मियों का सम्मान एवं आभार प्रकट करते हैं।

हरिभूमि डिजिटल ऑफिस में आजादी का जश्न
हरिभूमि डॉट कॉम के नेशनल ऑफिस भोपाल में भी आजादी का जश्न मनाया गया। होशंगाबाद रोड स्थित चिनार फॉर्च्यून सिटी कॉम्पलेक्स में स्वतंत्रता दिवस पर नेशनल एडिटर दिलीप चतुर्वेदी ने ध्वजारोहण किया। झंडावंदन के बाद एडिटर दिलीप ने अपनी टीम के सभी साथियों को शुभकामनाएं दीं और इस ऐतिहासिक पल पर अपने विचार व्यक्त किए। इसके बाद सभी को लड्डू वितरित किया गया।

Independence Day Bhopal

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में ध्वजारोहण किया। तिरंगा फहराने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, PCC चीफ जीतू पटवारी, पूर्व नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह सहित सभी वरिष्ठ नेताओं ने पौधारोपण किया।  जीतू ने एक्स पर लिखा है कि प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आदरणीय कृष्णा मोदी ने झंडावंदन किया है। हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान के कारण आज हम स्वतंत्र राष्ट्र में सांस ले रहे हैं।