Indore Ganesh visarjan: इंदौर में अनंत चतुर्दशी चल समारोह की गौरवशाली परंपरा के 100 साल पूरे हो गए। बुधवार अल सुबह तक निकले इस चल समारोह में भगवान गणेश की आकर्षक झाकियां शामिल थीं। हर झांकी अलग थीम और संदेश पर आधारित थी। आयोजन समिति ने हुकुमचंद मिल की झांकी को पहला पुरस्कार दिया है। जबकि, दूसरे स्थान पर राजकुमार और कल्याण मिल की झांकी रहीं। 

अनंत चतुर्दशी चल समारोह में शामिल इन झाकियों को देखने के लिए लाखों लोग सड़कों पर उतर आए। भारी भीड़ के चलते विसर्जन स्थल तक पहुंचने में झाकियों को 12 घंटे लग गए। इस दौरान इंदौर सड़कों पूरी रात भीड़ भाड़ बनी रही। चल समारोह में सुरक्षा के लिहाज से 3 हजार से ज्यादा जवान तैनात रहे। 

इन झांकियों को मिला पुरस्कार 

झांकी पुरस्कार थीम
हुकुमचंद मिल प्रथम  श्रीकृष्ण और इंद्रदेव का युद्ध
राजकुमार मिल द्वितीय मोटू पतलू की जोड़ी 
कल्याण मिल द्वितीय राष्ट्रीय एकता का संदेश 
मालवा मिल  तृतीय  श्रीकृष्ण द्वारा माखन चोरी
स्वदेशी मिल विशेष पुरस्कार  कुंभकरण को जगाने का प्रयास 
होप टेक्सटाइल भंडारी मिल विशेष पुरस्कार पुत्र गणेश का जीवित देख पार्वती 

यह भी पढ़ें: राजस्थान में गणेश विसर्जन: बारां में जमकर हंगामा, प्रतापगढ़, पाली और दौसा में 6 श्रद्धालु डूबे 

इंदौर में अखाड़े भी पुरस्कृत 
इंदौर में गणेश मूर्तियों के साथ अखाड़ों को भी पुरस्कृत किया गया है। बंदिश वर्ग में चंद्रपाल उस्ताद व्यायामशाला को प्रथम पुरस्कार मिला। जबकि, बल्लभ भाला वर्ग में छोगालाल उस्ताद व्यायामशाला, बालिका वर्ग में प्रतिष्ठा हार्डिया (एकलव्य व्यायामशाला) और बालक वर्ग में कार्तिक राजपूत (लोधी पंच व्यायामशाला) को पुरस्कृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति आज इंदौर, कल उज्जैन आएंगी: महाकाल दर्शन कर फोरलेन की रखेंगी नींव, बंद रहेंगे कई रास्ते 

खजराना झांकी की पूजा से शुरुआत 
इंदौर में अनंत चतुर्दशी का चल समारोह मंगलवार शाम खजराना झांकी की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ। पुलिस कमिशनर राकेश गुप्ता, कलेक्टर आशीष सिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने यहां पूजा की।